पटना

पटना: रैफ का मुख्यालय जालंधर से वैशाली आयेगा


पटना (आससे)। अब रैपिड एक्शन फोर्स बटालियन का मुख्यालय वैशाली में होगा। मुख्यालय के निर्माण के लिए 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण का काम चल रहा है। इसमें 28 एकड़ का अधिग्रहण कर लिया गया है। अगले तीन महीने में शेष जमीन का अधिग्रहण की कार्रवाई भी पूरी कर ली जाएगी।

सीआरपीएफ के आइजी हेमंत प्रियदर्शी ने बुधवार को राज्य मुख्यालय परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रैफ की एक बटालियन में चार कंपनी आती है। अभी रैफ की एक कंपनी मुजफ्फरपुर में है। इस साल के अंत तक शेष तीन कंपनी रैफ भी आ जाएगी। भीड़ व दंगा नियंत्रण आदि में रैफ पुलिस बल की जरूरत होती है।

बिहार में रैफ का मुख्यालय होने से विधि-व्यवस्था नियंत्रण में बड़ी मदद मिलेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले तीन साल में रैफ मुख्यालय पूरी तरह वैशाली में शिफ्ट हो जाएगा। श्री प्रियदर्शी ने एक सवाल के जबाब  में बातया की पटना से सीआरपीएफ की दो बटालियन छत्तीसगढ़ चले जाने से बहुत फर्क नही पड़ा है।

गौरतलब है कि हेमंत प्रियदर्शी 1992 बैच के राजस्थान कैडर के आईपीएस अधिकारी है। राजस्थान में एडीजी पद पर कार्यरत थे। तीन वर्ष से सीआरपीएफ में बतौर आईजी है। उनके अनुसार बिहार में पूरा हिंदुस्तान नजर आता है क्योंकि यहां सभी समुदाय और सभी धर्म के लोग निवास करते है।