पटना

बिहटा एयरपोर्ट के लिए और जमीन की जरूरत : पुरी


पटना (आससे)। राजधानी पटना शहर से 30 किलोमीटर दूर बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। दो मंजिला बिहटा एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग को कमर्शियल उड़ान के लिए 2021 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए नही लगता कि बिहटा एयरपोर्ट तय सीमा पर तैयार हो सकेगा।

हालांकि एक बार बिहटा एयरबेस का विस्तार पूरा हो जाने के बाद, यह वायु सेना के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानों के लिए भी चालू हो जाएगा, क्योंकि यह एयरपोर्ट गया और वाराणसी के बीच में स्थित होगा। बता दें कि पटना एयरपोर्ट से दबाव कम करने के लिए बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

बुधवार को राज्यसभा में बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी द्वारा पूछे गए प्रश्न के जवाब में नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि बिहटा में सिविल एन्क्लेव निर्माण के लिए अभी और भूमि की जरूरत है। हरदीप सिंह पुरी ने अपने जवाब में यह भी कहा कि बिहटा हवाई अडडे की मौजूदा रनवे की लंबाई को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का करने के लिए 8,200 फीट से बढ़ा कर 12,000 फीट करने की जरूरत है। ताकि यहां से  बी-777 और बी-787 जैसे बड़े आकार के विमान और अंतर्राष्ट्रीय परिचालन के साथ-साथ कार्गो की वृद्धि हो सके।

उन्होंने बताया कि बिहटा में अभी जो रनवे की लम्बाई है, उससे ए-320 और ए-321 टाइप के छोटे विमानों का परिचालन ही संभव है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पटना हवाई अड्डा का रनवे छोटा होने के कारण ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और इंडियन एयर फोर्स के संयुक्त उपयोग के लिए बिहटा में 937 करोड़ की लागत से बड़े आकार के विमानों के परिचालन के लिए सिविल एन्क्लेव का निर्माण प्रस्तावित है।

उन्होंने बताया कि बिहटा हवाई अड्डे के विकास व विस्तार के लिए बिहार सरकार ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को अब तक 108 एकड़ भूमि मुफ्त में दी है। हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि बिहटा एयरपोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय लेवल के रनवे के विस्तार के लिए बिहार सरकार से 191.5 एकड़ जमीन की मांग की गई है।

ताकि रनवे की लंबाई को बढ़ाकर 12000 फीट किया जा सके और उस पर बड़े आकार के विमानों की उड़ान शुरू हो सके। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि बिहार सरकार द्वारा पर्याप्त भूमि उपलब्ध कराए जाने के बाद अन्य औपचारिकताएं पूरी की जाएगी और उसके बाद टेंडर निकाला जाएगा।

पटना के जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रनवे की लंबाई 2072 मीटर यानी लगभग 7000 फीट है। पटना एयरपोर्ट से बड़े विमानों का आवागमन इसलिए नही होता क्योंकि एयरबस 320 और बोईंग 737 जैसे विमानों के लिए 3300 मीटर रनवे की जरूरत होती है।

बता दें कि पटना एयरपोर्ट को भी नया रूप दिया जा रहा है। पटना हवाई अड्डे पर बनाए जा रहे नये टर्मिनल भवन में 14 विमान पार्क करने के लिए छह एरोब्रिज और एक एप्रन क्षेत्र से लैस एक दो मंजिला भवन तैयार किया जा रहा है। आपको यह भी बता दें कि वर्तमान में पटना हवाई अड्डे में केवल चार विमानों को पार्क करने की क्षमता है।