पटना

पटना: लाँकडाउन का सख्ती से पालन हो : स्पीकर


(आज समाचार सेवा)

पटना। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रामण पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा 15 मई तक लगाये गये लाँकडाउन का सख्ती से पालन करने की अपील बिहार के सभी नागरिकों से की है। उन्होंने कहा कि सामाजिक लाँकडाउन और स्वानुशासन का पालन कड़ाई से नहीं किये जाने के कारण विगत कुछ दिनों में राज्य में कोरोना ने बहुत  तेजी से पाँव पसारा है। लोगों की लापरवाही बदस्तूर जारी है और अब भी इसे लोग हल्के में ले रहे हैं। इनकी लापरवाही राज्य की जनता पर बहुत भारी पड़ रही है। सरकार को मजबूर हो कर लाँकडाउन की घोषणा करनी पड़ी है।

अपनी जान की रक्षा की परवाह न कर संक्रमितों की स्वास्थ्य रक्षा में लगे डाक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ तथा इससे संबंधित व्यवस्था संभाल रहे पुलिस और प्रशासनिक कर्मीगण न केवल लगातार संक्रमित हो रहे हैं, बल्कि अनेक को अपने प्राण भी गंवाने पड़े हैं । सीमित संसाधनों, डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफों की कमी तथा लगातार बढ़ रहे संक्रमण के कारण स्वास्थ्य सेवाओं और सरकार पर काफी दवाब है। सब लोग व्यथित और भयाक्रांत हैं।

मानव द्वारा निर्मित यह महामारी विश्व के चिन्हित देशों को लक्षित कर रहा है। ऐसे में  राज्य के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य बनता है कि वह अपनी तथा परिजनों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सरकार के निर्णय का दृढ़ता से पालन करे। जागरूकता, सतर्कता और सावधानी के साथ ऐसा करने से संक्रमण घटेगा और जिन्दगी फिर से पटरी पर लौट आएगी। उन्होंने कहा कि इतिहास साक्षी है कि हमने बड़ी से बड़ी चुनौती पर अपने अनुशासन, आचरण और एकता से विजय पायी है।  ऐसा कर हम कोरोना रूपी महायुद्ध पर अवश्य विजय पायेंगे।