पटना

पटना: सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों के लिए 29.11 करोड़ स्वीकृत


      • जारी हुई 9 करोड़ 60 लाख रुपये की राशि
      • शिक्षक-कर्मियों को बकायों के साथ मिलेगा वेतन

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के गैरसरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनादि के भुगतान के लिए 29 करोड़ 11 लाख एक हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गयी है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए स्वीकृत यह राशि सहायक अनुदान मद की है। इसमें शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के बकाये की राशि भी शामिल है।

स्वीकृत हुई राशि में से नौ करोड़ 60 लाख 63 हजार 330 रुपये जारी किये गये हैं। इससे इस कोरोनकाल में गैरसरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) विद्यालयों के शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनादि भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। राज्य में गैरसरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालयों की संख्या तकरीबन 108 है।

राशि की निकासी संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा की जायेगी। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) सभी औपचारिकताएं पूरी कर जिले में अवस्थित गैरसरकारी सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालयों के अंतर्गत स्वीकृत पड़ पर विधिवत रूप से नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतनादि एवं बकाये वेतनादि के भुगतान हेतु अनुदान की राशि सीएफएमएस के माध्यम से कोषागार से निकासी कर बैंक खाता के माध्यम से भुगतान करेंगे।

वित्त विभाग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। इससे वित्तीय वर्ष 2021-2022 के वेतनादि एवं बकाये वेतन का भुगतान होगा। राशि का विचलन अन्य मद में नहीं होगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) द्वारा सम्यक जांचोपरांत ही भुगतान होगा। किसी भी प्रकार की वित्तीय अनियमितता के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) जिम्मेदार होंगे।