पटना

मुजफ्फरपुर: कोरोना संक्रमण के खिलाफ अभियान की जिलाधिकारी ने की समीक्षा, दैनिक निरीक्षण का निर्देश


मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में कोविड-19 से संबंधित समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, सहायक समाहर्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सिविल सर्जन, डीपीएम  सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सिविल को निर्देशित किया गया कि वैसे अस्पताल जो कोविड-19 का इलाज कर रहे हैं उनका दैनिक निरीक्षण करना जारी रखा जाय। उन्होंने स्पष्ट कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में सख्ती बरतते हुए यथोचित करवाई करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में जानकारी दी गई कि जीवन रक्षक दवाओं की कालाबाजारी पर नियंत्रण एवं कालाबजारी में संलिप्त  व्यक्तियों पर करवाई हेतु दंडाधिकारी के साथ औषधि निरीक्षकों की टीम बनाई गई है। जिनके द्वारा लगातार छापेमारी और उक्त आलोक में त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में मुजफ्फरपुर जिले में अस्थाई डेडीकेटेड कोविड अस्पताल को स्थापित करने की दिशा में की जा रही प्रारंभिक करवाई की भी समीक्षा की गई। डीपीएम द्वारा बताया गया कि जिले में कोविड-19 मरीजों की चिकित्सा हेतु आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा सीएसआर के तहत जिले में अस्थाई डेडीकेटेड कोविड अस्पताल के लिए प्रमंडलीय बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भवन को चिन्हित किया गया है। उक्त अस्थाई अस्पताल ऑक्सीजन प्लांट के साथ स्थापित होगा जहां 200 से भी अधिक बेड की सुविधा उपलब्ध होगी।

बैठक में एसकेएमसीएच के प्रतिनिधि डॉ गोपाल शंकर साहनी को निर्देशित किया गया कि निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति हेतु पाइपलाइन को ठीक करना सुनिश्चित किया जाए। चिकित्सकों /पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा तय रोस्टर के अनुसार डयूटी करने /कोविड वार्ड में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में 18 साल से ऊपर के व्यक्तियों को टीकाकरण के संबंध में समीक्षा की गई निर्देश दिया गया कि साइट सेशन की संख्या बढ़ाई जाए। टीकाकरण में अप्रत्याशित भीड़ को कंट्रोल करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ टीकाकरण का कार्य कराना सुनिश्चित किया जाए। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एके पांडे के द्वारा बताया गया कि जिले में अभी तक 321431 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है जिसमें 265889 व्यक्तियों को प्रथम डोज और 55542 व्यक्तियों को सेकंड डोज दिया गया है। आज कुल 71 साइट पर टीकाकरण किया गया जिसमे 23 साइट पर 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को टीका दिया गया।

सिविल सर्जन को निर्देशित किया गया कि सदर अस्पताल में कोविड मरीजों का इलाज शीघ्र शुरू करें।सीएस  द्वारा बताया गया कि एमसीएच भवन में शुरू किए  कोविड अस्पताल में मरीजों का इलाज शुरू कर दिया गया है। बैठक में इसके अतिरिक्त ऑक्सीजन का उत्पादन और उसका वितरण एवं ऑक्सीजन की कालाबाजारी के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई की भी समीक्षा की गई और इस संबंध में सख्त निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।