पटना

पटना: सुधा के दूधों व कुछ उत्पादों में औसतन दो रुपये की वृद्धि


११ फरवरी से प्रभावित होगा रेट

पटना (आससे)। दुग्ध उत्पादकों द्वारा लागत मूल्य में वृद्धि करने की लगातार मांग की जा रही थी। कॉम्फेड की प्रोग्रामिंग कमेटी की बैठक जिसमें सभी दुग्ध संघों के प्रबंध निदेशक उपस्थित थे तथा दुग्ध संघों के अध्यक्षों के साथ चर्चोपरांत लिए गये निर्णय के आलोक में दुग्ध उत्पादकों के लिए दूध संग्रहण दर एवं पैकेट बंद सुधा दूध के उपभोक्ता दर में वृद्धि का निर्णय लिया गया है।

बिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लि. कॉम्फेड ने अपने दुग्ध उत्पादकों के लिए समितियों के माध्यम से दूध के क्रय दर में ११ फरवरी २०२१ के प्रभाव से वृद्धि की जा रही है। दूध के क्रय दर में अलग-अलग फैट एवं एसएनएफ के लिए रुपये २.४३ प्रति किलो तक की वृद्धि की गयी है। इस प्रकार दूध उत्पादकों के लिए दूध के मूल्य में नये दर के अनुसार औसतन रुपये १.३६ प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गयी है। ४ प्रतिशत फैट एवं ८.५ प्रतिशत एसएनएफ दूध के लिए समिति स्तर पर उत्पादक क्रय मूल्य रुपये ३०.७४ प्रति किलो, ४.५ प्रतिशत फैट एवं ८.५ प्रतिशत एसएनएफ के दूध का उत्पादक दर अब रुपये ३२.७४ प्रति किलो तथा ६.१ प्रतिशत फैट एवं ९.० प्रतिशत एसएनएफ के दूध का उत्पादक दर अब रुपये ३९.५७ प्रति किलो होगा।

उपरोक्त वृद्धि दुग्ध उत्पादकों द्वारा लगातार दूध के क्रय मूल्य में वृद्धि की मांग को ध्यान में रखकर कर गयी है। इसके अतिरिक्त दुग्ध के मूल्य का लगभग ०.५ प्रतिशत समिति सचिव के मार्जिन में सशर्त वृद्धि की गयी है जो प्रति लीटर लगभग रुपये ०.१५ से रुपये ०.२० होगी।