पटना

इंटरमीडिएट परीक्षा: 57 निष्कासित, 9 मुन्नाभाई गिरफ्तार


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा के पांचवें दिन शुक्रवार को नकल के जुर्म में 57 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए नौ फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार हुए। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को जिलों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक पटना जिले में चार फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार किये गये, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे। भागलपुर में दो फर्जी परीक्षार्थी दूसरे के बदले परीक्षा देते गिरफ्तार हुए। सुपौल, नवादा एवं जहानाबाद में भी दूसरे के बदले परीक्षा देते एक-एक फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार किये गये हैं।

रही बात नकल के जुर्म में निष्कासित परीक्षार्थियों की, तो सबसे ज्यादा नौ फर्जी परीक्षार्थी नवादा में परीक्षा से निष्कासित हुए। सारण से आठ परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया। नालंदा से सात परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। जमुई से छह परीक्षार्थियों के निष्कासन की खबर है। सिवान से पांच परीक्षार्थियों को निष्कासन की सजा भुगतनी पड़ी है। भोजपुर एवं रोहतास से चार-चार परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया है। जहानाबाद, सीतामढ़ी एवं खगडिय़ा से दो-दो परीक्षार्थी निष्कासित किये गये हैं। पटना, गया, औरंगाबाद, अरवल, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा एवं भागलपुर से एक-एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया है।

पहली पाली में साइंस के परीक्षार्थियों की बॉयोलॉजी एवं दूसरी पाली में आर्ट्स के परीक्षार्थियों की हिंदी की परीक्षा थी। बॉयोलॉजी की परीक्षा में शामिल होने के लिए 3,13,970 एवं हिंदी की परीक्षा में शामिल होने के लिए 7,07,196 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये थे। पटना जिले में  बॉयोलॉजी की परीक्षा में शामिल होने के लिए 15,420 एवं हिंदी की परीक्षा में शामिल होने के लिए 34,095 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये थे।