पटना

समस्तीपुर: डीएम ने स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अस्पतालों का किया निरीक्षण


डीएम के निरीक्षण से कर्मियों में मचा हड़कंप

समस्तीपुर/मोहिउद्दीननगर (आससे)। कोविड वैश्विक महामारी है। इस महामारी  से छुटकारा हेतु सभी लोगों का सहयोग जरूरी है, विशेषकर स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों का। महामारी में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मी का दायित्व इस त्रासदी को कम करने में महत्वपूर्ण हो जाता है। उक्त बातें बुधवार को स्थानीय सीएचसी का निरीक्षण करते हुए डीएम समस्तीपुर शशांक शुभंकर ने कहीं।

डीएम ने निरीक्षण के दौरान आपातकालीन कक्ष में उपलब्ध ऑक्सीजन की व्यवस्था का जायजा लिया। इस बीच स्थानीय विधायक राजेश कुमार सिंह ने मोहिउद्दीननगर विधानसभा क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर प्रत्येक गांव में अविलंब सैनिटाइजेशन कराने की बात कही। डीएम ने इस पर सकारात्मक पहल करते हुए शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने की बात कही। अपने निरीक्षण के दौरान डीएम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की समीक्षा की और डॉक्टर एवं चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिया कि किसी भी कोविड 19 के मरीज को ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। साथ में कोविड मरीजों के लिए अलग से एंबुलेंस की व्यवस्था चालू स्थिति में होनी चाहिए।

जिलाधिकारी द्वारा पीएचसी के कर्मचारियों से दवा, ऑक्सीमीटर, मेडिकल उपकरण आदि से संबंधित अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। वहीं सभी बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई हेतु पीएचसी प्रभारी पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। पीएचसी में उपलब्ध तीन एंबुलेंस के बारे में जानकारी ली एवं तीनों के ड्राइवर को कहा गया कि ससमय जहां से कॉल आता है वहाँ पहुँच कर मरीजों की सहायता करें। वैक्सीनेशन व कोविड 19 की टेस्टिंग बढ़ाने और साथ ही सैनिटाइजेशन कराने हेतु वहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया।

कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन और बैरिकेडिंग जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया गया। प्रसूति विभाग में कार्यरत नर्स, डॉक्टर एवं अन्य कर्मियों की उपस्थिति की जांच की गई एवं प्रसूति महिलाओं के प्रसव में उचित सुविधा हेतु प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। मरीजो के उचित देखभाल एवं ईलाज हेतु सीएचसी के सभी सुविधाओं दवा,चिकित्सा उपकरण,डॉक्टर,नर्स, एम्बुलेंस आदि के लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया।

मौके पर पटोरी एसडीएम जफर आलम, डॉ टी के राय,बीडीओ कृष्ण कुमार सिंह,अमित कुमार सिन्हा,प्रभास कुमार पप्पू, सुनील कुमार सिंह आदि मौजूद रहे। इधर जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने विद्यापतिनगर प्रखंड व अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण बुधवार की देर शाम किया.डीएम को अचानक कार्यालय में देख कर्मियों के होश उड़ गए। आनन फानन में विभागीय संचिकाओं व व्यवस्था को अधतन किया गया।

डीएम ने प्रखंड व अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान प्रखंड कार्यालय में अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक भी की। जहां वैश्विक महामारी कोविद को लेकर जारी टीकाकरण, कोविद टेस्ट सहित प्रखंड के विभिन्न गांवों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर चिन्हित कोरोना पाजिटिव लोगों के घरों के आसपास बनाएं गए कंटेंटमेंट जोन की अद्यतन जानकारी लेते हुए बीडीओ प्रकृति नयनम् से पंचायतों में किए जा रहे मास्क वितरण, सेनेटाइजेशन आदि कार्यों की प्रगति से अवगत हुए।

उन्होंने बीडीओ प्रकृति नयनम् के कार्यों पर संतुष्टि जाहिर करते हुए संभावित बाढ़ से पहले की तैयारियों की भी समीक्षा की। सामुदायिक रसोई व राहत केन्द्रों की जानकारी ली। वहीं प्रखंड के सभी कंटेंटमेंट जोन में सिनेटाइजिंग लगातार कराते रहने के लिए निर्देश दिया। अंचल कार्यालय के निरीक्षण के दौरान बाढ़ के पूर्व की तैयारियों के मद्देनजर अंचल कार्यालय में चल रहे आधार एंट्री कार्य जल्द से जल्द पूरा करवा लेने का निर्देश संबंधित लोगों को दिया।

मौके पर एडीएम विनय कुमार राय, एसडीओ ज्ञानेन्द्र कुमार, डीपीआरओ ऋषव राज़, डिप्टी कलेक्टर गौरव कुमार, बीडीओ प्रकृति नयनम् आदि मौजूद थे।