File Photo
पटना

पटना: जितने प्रश्नों के देने होंगे उत्तर, होंगे उससे दूने सवाल


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव दोनों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों के विकल्प होंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधयक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि उदाहरणस्वरूप 100 अंक के विषय में विद्यार्थी को 50 अंक का ऑब्जेक्टिव प्रश्न करना पड़ता है, जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है।

अर्थात संबंधित विषय में इस वर्ष विद्यार्थी से 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का हल करने के लिए 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे, जिनमें से विद्यार्थी द्वारा किन्हीं 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। इसी प्रकार दो और पांच अंकों के सब्जेक्टिव प्रश्नों में भी विद्यार्थी को 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प मिलेगा।

राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा एक फरवरी से शुरू होने वाली है। परीक्षा 13 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा संचालन के लिए 1473 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा दो पाली में होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए इस 13 लाख 50 हजार 233 विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा फॉर्म भरे गये हैं। इनमें सात लाख तीन हजार 693 छात्र एवं छह लाख 46 हजार 540 छात्राएं हैं।

सभी जिलों में चार मॉडल परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जहां छात्राएं ही परीक्षा में शामिल होंगी तथा इन केंद्रों पर प्रतिनियुक्त केंद्राधीक्षक, दंडाधिकारी एवं वीक्षक सहित सभी सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही रहेंगी। पटना जिले में 85 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए पटना जिले के 80 हजार 882 विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा फॉर्म भरे गये हैं, जिनमें 41 हजार 789 छात्र एवं 39 हजार 93 छात्राएं हैं।

‘बीएसईबी एग्जाम 2021’ नाम से एक व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया गया है, जिससे सभी जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पदाधिकारी जुड़े हैं। ऐसी सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान एवं उसके निराकरण के लिए किया गया है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की नजर होगी।

प्रति 500 परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर की तैनाती होगी। हर 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक और हर परीक्षा कक्ष में न्यूनतम दो वीक्षक होंगे। सभी वीक्षक प्रत्येक दिन प्रत्येक पाली की परीक्षा शुरू होने के पूर्व इस आशय का घोषणा-पत्र देंगे कि उनके प्रभार के अंतर्गत 25 परीक्षार्थियों की जांच उनके द्वारा कर ली गयी है तथा उनके पास कोई आपत्तिजनक सामग्री नहीं पायी गयी है।

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय गेट पर परीक्षार्थियों की तलाशी होगी। इसमें परीक्षा केंद्र पर तैनात दंडाधिकारी एवं पुलिस के जवान लगाये जायेंगे। केंद्राधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कर्तव्य पर प्रतिनियुक्त शिक्षक एवं अन्य कर्मी अपने साथ परीक्षा कार्य से संबंधित कागजात के अतिरिक्त कोई अन्य कागजात परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जायेंगे। मोबाइल फोन का उपयोग भी वर्जित रखेंगे। परीक्षा कक्ष में कोई विद्यार्थी एवं वीक्षक मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे।

यदि किसी विद्यार्थी के एडमिट कार्ड में फोटो में किसी प्रकार की त्रुटि होगी यानी किसी दूसरे विद्यार्थी का फोटो मुद्रित हो या फोटो मुद्रित नहीं हो और इसके कारण परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थी के उपयोग हेतु एडमिट कार्ड, डाटायुक्त उत्तरपुस्तिका, ओएमआर उत्तर पत्रक, उपस्थिति पत्रक में फोटो में त्रुटि हो, तो भी ऐसे परीक्षार्थी छात्रहित में परीक्षा में शामिल किये जायेंगे। ऐसे परीक्षार्थी को आधार कार्ड, वोटर आईकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट अथवा फोटोयुक्त बैंक पासबुक की छायाप्रति जो किसी राजपत्रित पदाधिकारी से हस्ताक्षरित एवं अभिप्रमाणित हो, केंद्राधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

ऐसे मामलों में केंद्राधीक्षक विद्यार्थी के चेहरे का मिलान कर आश्वस्त होकर परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे। यदि किसी विद्यार्थी का एडमिट कार्ड घर पर छूट गया हो या गुम हो गया हो, तो उपस्थिति पत्रक में स्कैंड फोटो से पहचान कर और रौल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी।

परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक ही परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। देर से आने वाले परीक्षार्थी को उस पाली की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी। प्रश्नपत्र, उत्तरपुस्तिका और ओएमआर उत्तर पत्रक पढऩे-समझने के लिए परीक्षार्थी को 15 मिनट अतिरिक्त समय मिलेंगे।

परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन सहित सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स लाने पर पाबंदी होगी। दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट अतिरिक्त क्षतिपूरक समय मिलेंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में कंट्रोल रूम खोला गया है, जो शनिवार से काम करने लगा है। यह 13 फरवरी तक काम करेगा।