News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

वायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है, नई रणनीति के साथ लड़ते रहने की जरूरत’- जिलाधिकारियों से बोले पीएम मोदी


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं लेकिन जब तक छोटे से छोटे स्तर पर भी संक्रमण बना रहेगा, तब तक चुनौती भी कायम रहेगी. देश के कई जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ समय-समय पर रणनीति बदलनी पड़ेगी, क्योंकि वायरस म्यूटेट हो रहा है. पीएम मोदी ने अधिकारियों से कहा कि हमें आगे के लिए और ज्यादा तैयार रहना होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, “पिछली महामारियां हों या फिर ये समय, हर महामारी ने हमें एक बात सिखाई है. महामारी से निपटने के हमारे तौर-तरीकों में लगातार बदलाव, लगातार इनोवेशन की जरूरत है. ये वायरस म्यूटेशन में, स्वरूप बदलने में माहिर है, तो हमारे तरीके और रणनीतियां भी बदलती रहनी चाहिए.” पीएम मोदी ने कहा कि दूसरी लहर के बीच वायरस के स्वरूप बदलने की वजह से अब युवाओं और बच्चों के लिए ज्यादा चिंता जताई जा रही है, इसलिए इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा, “जिलों में युवाओं, बच्चों में वायरस के संक्रमण और इसकी गंभीरता से संबंधित आंकड़ों को इकट्ठा करें.” उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की रणनीति को लेकर केंद्र सरकार, राज्यों से मिले सभी सुझावों को आगे बढ़ा रही है और इसे ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों को अगले 15 दिनों की वैक्सीन की सूचना उपलब्ध करा रहा है.

वैक्सीन की बर्बादी पर लगाएं रोक- पीएम

प्रधानमंत्री ने आज छत्‍तीसगढ़, हरियाणा, केरल, महाराष्‍ट्र, ओडिशा, पुडुचेरी, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के जिलाधिकारियों और ग्राउंड पर काम करने वाले अधिकारियों से बातचीत की. उन्होंने अधिकारियों की तारीफ में कहा कि जिस तरह से वह जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं, इससे इस चिंता को गंभीर होने से रोकने में मदद मिली है.

उन्होंने आगे कहा, “जीवन बचाने के साथ-साथ हमारी प्राथमिकता जीवन को आसान बनाए रखने की भी है. गरीबों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा हो, दूसरी जरूरी सप्लाई हो, कालाबाजारी पर रोक हो, ये सब इस लड़ाई को जीतने के लिए भी जरूरी हैं, और आगे बढ़ने के लिए भी जरूरी है.” इसके अलावा एक बार फिर उन्होंने वैक्सीन की बर्बादी को रोकने की अपील की. उन्होंने कहा, “एक भी वैक्सीन की वेस्टेज का मतलब है, किसी एक जीवन को जरूरी सुरक्षा कवच नहीं दे पाना. इसलिए वैक्सीन की बर्बादी को रोकना जरूरी है.”