पटना

बिहार पंचायत चुनाव: दो से अधिक बच्चे वाले भी बन सकते हैं मुखिया और सरपंच


पटना (आससे)। इस साल मई-जून में होने वाले बिहार पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा व्यापक तौर पर तैयारी की जा रही है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 6 पदों के लिए चुनाव होने हैं इसके लिए मल्टी पोस्ट ईवीएम खरीदने की भी तैयारी चल रही है।

बिहार पंचायत चुनाव 2021 में भाग्य आजमाने की कोशिश करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि इस चुनाव में  टू चाइल्ड पॉलिसी  लागू नहीं की जा रही है। यानी दो से अधिक बच्चों वाले व्यक्ति भी मुखिया सरपंच का चुनाव लड़ सकते हैं। बिहार पंचायत चुनाव 2021 में चाइल्ड पॉलिसी लागू होगा या नहीं, इस सवाल के जवाब में पंचायती राज विभाग के अपर सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि पंचायती राज अधिनियम में फिलहाल बदलाव करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव नहीं आने की वजह से मौजूदा अधिनियम के तहत ही चुनाव कराया जाएगा। पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने चुनाव लडऩे वाले सभी प्रत्याशियों को भी भ्रम में ना आने की सलाह दी है। बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने मुखिया के उम्मीदवारों समेत पंचायत चुनाव के सरपंच, पंच और पंचायत समिति सदस्यों के उम्मीदवारों के लिए चुनाव चिन्ह निर्धारित कर दिया है।

मुखिया पद के लिये सिंबल मोतियों की माला, ब्लैक बोर्ड, कलम और दवात, ईंट, पुल, बैगन, ब्रश, कैमरा, चिमनी, मोमबत्तियां, कार, गाजर, जग, टेलीविजन, टोकरी, बल्ला, केतली और कैरम बोर्ड। सरपंच के लिये मोटरसाइकिल, नल, जीप, टमटम, छाता, टेलीफोन, ट्रक, पानी का जहाज, चरखा और तलवार जैसे सिम्बल शामिल हैं।

ग्राम कचहरी पंचों के लिए 5 सिबंल गुडिय़ा, चापाकल, कुर्सी, टार्च व ट्रैक्टर। वार्ड सदस्य के लिए 5 सिबंल वायुयान, अलमारी, कुल्हाड़ी, गुब्बारा और केला शामिल हैं। पंचायत समिति के लिए 10 सिबंल छत का पंखा, नारियल, कंघा, चारपाई, कप और प्लेट, डोली, फ्राक, फ्राइ पैन, गैस सिलिंडर और बिजली का पंखा शामिल है।