पटना

पटना : 1ली से 12वीं के बच्चे करेंगे डिजिटल मोड में पढ़ाई


      • बच्चों को मिलेगा लाभ: मुख्यमंत्री
      • शुरू हुआ इ-लोट्स इ-लाइब्रेरी ऑफ टीचर्स एंड स्टूडेंट्स 

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के तकरीबन 80 हजार सरकारी स्कूलों के 1ली से 12वीं कक्षा के छात्र-छात्रा अब डिजिटल मोड में पढ़ाई कर सकेंगे। इससे कोरोनकाल में स्कूलों के बंद रहने के बावजूद बच्चों की पढ़ाई आसान हो जायेगी।

1ली से 12वीं कक्षा के बच्चों की डिजिटल पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग ने एक पोर्टल तैयार किया है। इसे  नाम दिया गया है – इ-लोट्स इ-लाइब्रेरी ऑफ टीचर्स एंड स्टूडेंट्स। इसका शुभारंभ बुधवार को हुआ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कक्षा एक से बारह के विद्यार्थियों के डिजिटल शिक्षा के लिए शिक्षा विभाग द्वारा विकसित पोर्टल का राज्य के प्रतिभावान शिक्षकों एवं बच्चों के उपयोग के लिए शुभारंभ किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जतायी है कि इससे सभी को लाभ मिलेगा।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने आशा व्यक्त की है कि यह पोर्टल हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अन्य सभी के लिए उपयोगी एवं लाभदायक होगा। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के कारण विद्यालय का संचालन प्रभावित हुआ है। ऐसी स्थिति में पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए पठन-पाठन के लिए डिजिटल एवं ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत पोर्टल का विकास बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा किया गया है।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण काल में भी राज्य के पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के सीखने-सिखाने की प्रक्रिया की निरंतरता को बनाये रखने के लिए पहली बार डिजिटल एवं ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था किये जाने पर विचार-विमर्श हुआ एवं बिहार शिक्षा परियोजना परिषद, यूनिसेफ एवं राज्य शिक्षा शोध व प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त प्रयास से पहली से 12वीं काश के पाठ्यपुस्तक के आधार पर इ-कंटेंट विकसित एवं व्यवस्थित किया गया।

आपको बता दूं कि इस पोर्टल पर पहली से 12वीं के सभी पाठ्यपुस्तक डिजिटल स्वरूप में अपलोड हैं। इसके साथ ही पूरक सामग्री एवं वीडियो भी अपलोड हैं।