पटना

पटना: 274681 शिक्षकों के वेतन को 17.16 अरब रुपये जारी


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में समग्र शिक्षा अभियान के 2,74,681 शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए 17 अरब 16 करोड़ रुपये की राशि बुधवार को जारी हो गयी।

इससे जिन 2,74,681 शिक्षकों के वेतनादि का भुगतान होगा, उनमें उत्क्रमित मध्य विद्यालयों में जिला संवर्ग के स्नातक प्रशिक्षित वेतनमान वाले शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक भी शामिल हैं। दरअसल, केंद्र सरकार के स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश के आलोक में सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए), राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) एवं शिक्षक शिक्षा (टीई) योजनाओं के एकीकृत कर प्री-स्कूल से कक्षा 12 तक के लिए एक नयी योजना समग्र शिक्षा अभियान संचालित किया गया है।

विगत वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा केंद्रांश मद में प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड की बैठक में स्वीकृत राशि के अनुरूप निर्गत नहीं किये जाने के परिप्रेक्ष्य में वित्तीय वर्ष 2021-2022 अंतर्गत राज्य योजना मद में अलग से समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत 52 अरब का उद्व्यय एवं बजटीय उपबन्ध के प्रस्ताव पर मंत्रिपरिषद की मंगलवार की बैठक में स्वीकृति दी गयी। समग्र शिक्षा अभियान केंद्र प्रायोजित योजना है। इसमें केंद्र एवं राज्य की हिस्सेदारी 60:40 है।

वित्तीय वर्ष 2021-2022 में समग्र शिक्षा अभियान स्कीम अंतगर्त कार्यरत शिक्षकों के वेतनादि के भुगतान हेतु केंद्रांश की राशि कम उपलब्ध होने के कारण राज्य स्कीम मद से सहायक अनुदान के मद में उपबन्धित कुल राशि 52 अरब रुपये के व्यय की स्वीकृति तथा कुल उपबन्धित अनुदान की राशि में से तत्काल वेतनादि के भुगतान हेतु 17 अरब 16 करोड़ रुपये के व्यय के लिए विमुक्त की गयी है।