पटना

पटना: 80 हजार स्कूलों में अब 25 तक नामांकन अभियान


टीसी की प्रत्याशा में भी होगा 6ठी व 9वीं कक्षा में दाखिला

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के तकरीबन 80 हजार सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 1ली से 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए चल रहा विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ अब 25 मार्च तक चलेगा। पहले यह अभियान 20 मार्च को ही समाप्त होने वाला था।

विशेष नामांकन अभियान की तिथि 25 मार्च तक बढ़ाने के आदेश बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह द्वारा शुक्रवार को राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिये गये हैं। यह तिथि इसलिए बढ़ायी गयी है, ताकि शतप्रतिशत बच्चों का स्कूलों में दाखिला हो सके।

इसके साथ ही 5वीं एवं 8वीं कक्षा के बच्चों को क्रमश: 6ठी एवं 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए स्थानान्तरण प्रमाणपत्र (टीसी) जारी करने के निर्देश भी दिये गये हैं। निर्देश में यह भी कहा गया है कि स्थानान्तरण प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं रहने की स्थिति में स्थानान्तरण प्रमाणपत्र की प्रत्याशा में 5वीं कक्षा से प्रोन्नत बच्चों के दाखिले 6ठी कक्षा में एवं 8वीं कक्षा से प्रोन्नत बच्चों के दाखिले में 9वीं कक्षा में लिये जायें। ऐसे बच्चों का नामांकन हर हाल में सुनिश्चित कराने के निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिये गये हैं।

1ली से 8वीं कक्षा के बच्चों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के आदेश पहले ही जारी किये जा चुके हैं। इसके लिए बिहार राज्य बच्चों की मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) नियमावली, 2019 का नियम-10 (क)  को शिथिल किया जा चुका है। बिहार राज्य बच्चों की मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा (संशोधन) नियमावली, 2019 का नियम-10 (क)  में यह प्रावधान है कि 5वीं एवं 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण बच्चों को उसी कक्षा में रोका जा सकता है। इससे इतर 1ली से 4थी एवं 6ठी से 7वीं कक्षा के बच्चों के वार्षिक मूल्यांकन में अनुत्तीर्ण होने के बावजूद उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के प्रावधान पहले से हैं।

आपको याद दिला दूं कि 1ली से 9वीं कक्षा में बच्चों के दाखिले के लिए विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ चल रहा है। अभियान की शुरूआत आठ मार्च को हुई थी। उस दिन राज्य के तकरीबन 72 हजार सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों से प्रभातफेरियां निकली थीं। यहां राजधानी में प्रभातफेरी की अगुआई स्वयं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की थी। इसके साथ ही हर जिले में जागरूकता अभियान चलाने कला जत्थे के नाचते-गाते कलाकार भी निकले। कला जत्थे के कलाकारों का दस दिनों का जागरूकता अभियान बुधवार को समाप्त हो चुका है।

प्रवेशोत्सव के तहत स्कूलों में 10 मार्च से ही दाखिला चल रहा है। इसके तहत छह वर्ष के बच्चों का नामांकन 1ली कक्षा में लिया जा रहा है। 5वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा नजदीक के मध्य विद्यालय में कराया जाना है। इसी प्रकार 8वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन मध्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों द्वारा नजदीक के उच्च विद्यालय में कराया जाना है।