Latest News बंगाल

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति,


  1. पश्चिम बंगाल में भारी बारिश लगातार जारी है. बारिश के कारण राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. ऐसे में राहत और बचाव कार्य के लिए 6 जिलों में सेना की मदद ली जा रही है.

कोलकाताः दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) की ओर से पानी छोड़े जाने और राज्य में जारी लगातार बारिश के कारण पश्चिम बंगाल के छह जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. इन जिलों में स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि लोगों की सहायता के लिए सेना और एनडीआरएफ की टीम को बुलाया गया है. दोनों की सहायता से राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, सेना की आठ कंपनियां अब तक पश्चिमी बर्दवान और हावड़ा के लिए तीन-तीन और हुगली के खानकुल और आरामबाग इलाके के लिए दो कंपनियों की तैनाती की गई है. यह दूसरी बार है जब बचाव अभियान में सहायता के लिए सेना की मदद ली जा रही है.

राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने पश्चिमी और पूर्वी बर्दवान, बांकुरा, बीरभूम, हुगली और हावड़ा के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ एक आपात बैठक की. इस दौरान उन्होंने वहां के हालात का जायजा लिया. इस बैठक के बाद राज्य सरकार ने कुछ क्षेत्रों में सेना को तैनात करने का फैसला किया है.

मुख्य सचिव ने ली हालात की जानकारी

बैठक के दौरान एचके द्विवेदी ने डीएम से बाढ़ की स्थिति के बारे में जाना. उन्होंने कहा कि प्रशासन लोगों को बचाने के लिए उचित कदम उठाएं और उन्हें राहत शिविरों में आश्रय प्रदान करें. बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि राहत शिविरों में सूखे भोजन और राहत सामग्री का पर्याप्त स्टॉक रखें.

सूत्रों ने बताया कि बुधवार रात से दुर्गापुर बैराज से अचानक 2.4 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से स्थिति और खराब हो गई. डीवीसी की ओर से गुरुवार को दोपहर 3 बजे 1 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. राज्य के सिंचाई विभाग ने बताया कि तिलपारा बैराज ने क्रमश: 12,000 क्यूसेक, सिकटिया बैराज 90,000 क्यूसेक और कंगसाबती बांध से 30,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.