Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर पर दो हमलावरों ने चलाई गोली, बाल बाल बचीं


इस्लामाबाद, पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर न्यूज एंकर गुरुवार को लाहौर में अपने आवास के बाहर गोली लगने से बाल-बाल बची। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, 26 वर्षीय मार्विया मलिक एक फार्मेसी से लौट रही थी इस दौरान दो हमलावरों ने उनकी हत्या करने का प्रयास करते हुए उन पर गोली चलाई।

मलिक ने पुलिस को बताया कि उन्हें पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए आवाज उठाने के लिए कुछ समय से धमकी भरे फोन आ रहे थे और हमले के पीछे उनकी “सक्रियता” का हवाला दिया।

2018 में, मलिक ने इस्लामिक रिपब्लिक में न्यूज एंकर बनने वाले पहले ट्रांसजेंडर व्यक्ति बनकर इतिहास रच दिया। उन्हें पाकिस्तान स्थित कोहेनूर न्यूज द्वारा नियोजित किया गया था, लेकिन कई साक्षात्कारों में उन्होंने खुलासा किया कि यह उपलब्धि हासिल करने के लिए आसान रास्ता नहीं था। बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।

मार्विया मलिक ने एक टेलीफोनिक साक्षात्कार में अमेरिकी प्रसारक वॉयस ऑफ अमेरिका से कहा कि अन्य ट्रांस लोगों की तरह, मुझे अपने परिवार से कोई समर्थन नहीं मिला। अपने दम पर, मैंने कुछ छोटे-मोटे काम किए और अपनी पढ़ाई जारी रखी। मैं हमेशा एक न्यूज एंकर बनना चाहती थी और मेरा चयन होने पर मेरा सपना सच हो गया।

अपने काम के जरिए, वह ट्रांसजेंडर समुदाय के बारे में धारणा बदलने की उम्मीद करती हैं। समाचार एजेंसी एपी को दिए एक पिछले साक्षात्कार में उन्होंने कहा, “अगर मौका दिया जाए तो ट्रांसजेंडर लोग भी कुछ भी करने में समान रूप से सक्षम हैं।”

उन्होंने कहा, “हमारी डिग्रियां किसी काम की नहीं हैं… भले ही हम नौकरी मांगें, हमें हमारी पहचान के कारण खारिज कर दिया जाता है, मैं इस मानसिकता को बदलना चाहती हूं।”