Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ आज करेंगे कैबिनेट का एलान – रिपोर्ट


  इस्लामाबाद, । पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) सोमवार को अपने नए कैबिनेट का गठन कर सकते हैं। पिछले ही सप्ताह पाकिस्तान की संसद ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को नए प्रधानमंत्री के तौर पर चुना। लेकिन कैबिनेट के गठन में देर इसलिए हुई क्योंकि शहबाज सरकार गठबंधन के सभी पार्टियों को इसमें शामिल करना चाहते हैं। डान न्यूजपेपर से रविवार को मारियम औरंगजेब ( Marriyum Aurangzeb) ने बताया,’ फेडरल कैबिनेट के सभी सदस्य सोमवार को शपथ लेंगे।’ बता दें कि मरियम औरंगजेब को सूचना मंत्री बनाया जा सकता है।

हालांकि इस बात को लेकर अनिश्चितता है कि जमियत उलेमा-ए-इस्लाम-फज्ल (JUI-F) कैबिनेट का हिस्सा बनेगा या मंत्रालयों के वितरण को लेकर असहमति पर इसका विरोध करेगा। मरियम ने कहा कि PML-N को 14 मंत्रालय और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को 11 मंत्रालय मिलेंगे। उन्होंने दावा किया कि JUI-F और मुताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) समेत सभी गठबंधन दलों को कैबिनेट में रखा जाएगा।

रविवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सभी सत्तारूढ़ गठबंधन पार्टियों से संपर्क किया और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP) और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (BNP) के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। दूसरी ओर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के को-चेयरमैन आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) ने मंत्रालयों के वितरण पर गठबंधन दलों का साथ निभाने की प्रतिबद्धता जाहिर की। मरियम ने यह भी बताया कि कैबिनेट के गठन को लेकर गठबंधन के ज्वाइंट कमिटी की लंबी मीटिंग चली। उन्होंने आगे बताया कि PML-N को रक्षा, वित्त, गृह, कानून व न्याय, रेलवे, सूचना, ऊर्जा, योजना आदि मंत्रालयों का भार दिया जा सकता है।