News TOP STORIES उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

क्‍या ट्रेन में यात्रा के लिए पांच साल से कम उम्र के बच्चों का भी लेना होगा टिकट? रेलवे ने किया साफ


नई दिल्‍ली, एजेंसी। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बुधवार को स्पष्ट किया कि ट्रेन से यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुक करने के नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दरअसल कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया था कि एक से चार साल की उम्र के बच्चों से अब वयस्क किराया वसूला जा रहा है। हालांकि रेल मंत्रालय (Indian Railways) के 6 मार्च 2020 के एक सर्कुलर में कहा गया है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चे मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे।

हालांकि, रेलवे (Indian Railways) ने यह भी कहा था कि उस स्थिति में, अलग बर्थ या सीट प्रदान नहीं की जाएगी। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने रेलवे के हवाले से कहा है कि किसी यात्री को यदि उसके पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ या सीट की आवश्यकता है तो उस स्थिति में सीट बुकिंग का पूरा वयस्क किराया लिया जाएगा।

हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग के संबंध में नियमों को बदल दिया है। इन रिपोर्टों में कहा गया था कि अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट लेना होगा। भारतीय रेलवे ने कहा कि ऐसी रिपोर्टें भ्रामक हैं। सूचित किया जाता है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट की बुकिंग के संबंध में कोई बदलाव नहीं किया है।

भारतीय रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यदि कोई यात्री अपने बच्‍चे के लिए अलग से सीट चाहता है तो उसे इसके लिए वयस्‍क सीट का टिकट लेना होगा। लेकिन यदि कोई अपने पांच साल से कम उम्र के बच्‍चे के लिए अलग से सीट नहीं चाहता है तो बच्‍चे को फ्री यात्रा की सहूलियत जारी रहेगी जैसा कि पहले होता था। इन रिपोर्टों के सामने आने के बाद एक बड़े वर्ग में नाराजगी देखी जा रही थी।