Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के वित्त मंत्री का दावा- भीषण बाढ़ से देश की अर्थव्यवस्था को 10 बिलियन अमरीकी डॉलर का हुआ नुकसान


इस्लामाबाद,  पाकिस्तान में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है। भीषण बाढ़ के कारण देश में जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। इस बीच देश के हालात पर वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने बयान दिया। वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने कहा कि अचानक बाढ़ ने देश की अर्थव्यवस्था को विभिन्न क्षेत्रों में नुकसान पहुंचाया है। अब तक देश में 10 बिलियन अमरीकी डॉलर का नुकसान हुआ है।

बाढ़ से हुआ 10 बिलियन अमरीकी डॉलर का नुकसान

मीडिया से बात करते हुए वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने कहा कि 10 बिलियन अमरीकी डॉलर के नुकसान की बात अभी शुरुआती आकलन है, जमीनी स्तर पर सर्वेक्षण करने के बाद ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। मंत्री ने कहा कि उनके पास इस समय अर्थव्यवस्था के प्रत्येक क्षेत्र को हुए नुकसान का ब्योरा नहीं है।

पीएम शहबाज शरीफ ने बुलाई बैठक

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बाढ़ और भारी बारिश से हुई तबाही के संबंध में भविष्य की कार्रवाई पर विचार करने के लिए सोमवार को एक बहुदलीय बैठक बुलाई है। स्थानीय मीडिया ने कहा कि सभी प्रांतों के मुख्यमंत्रियों को बैठक में आमंत्रित किया गया है। पाकिस्तान की सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि बैठक में अहम फैसले लिए जाने की उम्मीद है।

57 लाख से अधिक लोग हुए प्रभावित

द न्यूज के अनुसार, पाकिस्तान में 57 लाख (5.7 मिलियन) से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, देश अपने इतिहास की सबसे भयंकर बाढ़ का सामना कर रहा है। पिछले सप्ताह शहबाज शरीफ सरकार ने आधिकारिक तौर पर देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की थी। पाकिस्तान विदेश कार्यालय (एफओ) के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने शुक्रवार को कहा कि यह पाकिस्तान के लिए बड़ी चुनौती का क्षण है, भीषण बारिश और बाढ़ ने देश के विभिन्न हिस्सों, खासकर सिंध और बलूचिस्तान में भारी तबाही मचाई है।

एक हजार लोगों की गई जान

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने असीम के हवाले से कहा कि इस भीषण बाढ़ के कारण करीब एक हजार लोगों की जान चली गई है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय के अनुसार, पाकिस्तान में मानवीय स्थिति पिछले दो हफ्तों में और खराब हो गई है। पाकिस्तान सरकार द्वारा 66 जिलों को आधिकारिक तौर पर ‘आपदा प्रभावित’ घोषित किया गया है, जिनमें बलूचिस्तान के 31, सिंध के 23, खैबर पख्तूनख्वा के नौ और पंजाब के तीन जिले शामिल हैं।