News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी का कांग्रेस पर करारा वार, नेहरू पर भी साधा निशाना


नई दिल्ली,। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरुवार को एकबार फ‍िर कांग्रेस पर करारा हमला बोला। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद जो राजनीतिक दल दशकों तक सत्ता में रहे उन्होंने लोगों को इस बात पर बांटा कि कुछ को ये मिलेगा कुछ को नहीं। मूलभूत सुविधाओं को लेकर भी उनका यही रवैया रहा। आज हमारी सरकार की ओर से योजनाओं का लाभ 100 फीसद लोगों तक पहुंचाना, उनकी ऐसी ही बांटने वाली नीतियों का जवाब है।

पीएम मोदी ने विपक्षी कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि जिनको गोवा की इस संस्कृति की परवाह नहीं है। उन्होंने गोवा को अपने भ्रष्टाचार का लूटतंत्र बनाकर रखा था लेकिन भाजपा ने गोवा के लिए स्वयंपूर्ण गोवा का मंत्र दिया। भाजपा ने गोवा में समग्र विकास की बात की। सबके लिए बराबर विकास की बात की क्योंकि विकास को टुकड़ों में जाति, धर्म, मत, मजहब, भाषा और क्षेत्र के नाम पर बांटा नहीं जा सकता है।

पीएम मोदी ने कहा कि गोवा के विकास के लिए भाजपा ने जो किया है उसका एक उत्तम उदाहरण यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या है। पहले गोवा में केवल सीजनल पर्यटन ही ज्यादा होता था लेकिन भाजपा सरकार ने यहां के पर्यटन को प्रमोट किया। सुविधाएं बढ़ाई और अब पूरे साल यहां पर्यटक आते हैं। 2011 में जब गोवा में कांग्रेस की सरकार थी तो पूरे साल में करीब 25 लाख पर्यटक आते थे लेकिन 2019 आते-आते ये संख्या 80 लाख से भी ऊपर पहुंच गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि आज कोरोना के खिलाफ टीकाकरण में गोवा 100 परसेंट है। स्वच्छ भारत मिशन में गोवा में 100 परसेंट कवरेज है। जल जीवन मिशन के तहत गोवा में 100 परसेंट कवरेज है। यही नहीं गोवा ने बिजली पहुंचाने का काम भी 100 परसेंट पूरा किया है। जरूरतमंदों को मुफ्त राशन देने के मामले में भी गोवा 100 परसेंट है। इसी तरह गोवा अब 100 परसेंट अक्षय ऊर्जा योजना पर भी काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये परिणाम है, डबल इंजन सरकार में गोवा के लोगों के बीच 100 परसेंट सहयोग का, मिलकर किए गए प्रयासों का। कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद जो दल दशकों तक सत्ता में रहे, उन्होंने लोगों को इस बात पर बांटा कि कुछ को ये मिलेगा, कुछ को नहीं। मूलभूत सुविधाओं को लेकर भी उनका यही रवैया रहा। आज हमारी सरकार की ओर से योजनाओं का लाभ 100 परसेंट लोगों तक पहुंचाना, उनकी ऐसी ही बांटने वाली नीतियों का जवाब है।

पीएम मोदी ने कहा कि जब हम 100 फीसद का लक्ष्य लेकर चलते हैं तो शोषित, पीड़ित, वंचित, दलित, आदिवासी, गरीब, ना किसी धर्म का कोई व्यक्ति छूटता है, ना किसी समाज का… हमारा ये 100 फीसद सेवा अभियान, सोशल जस्टिस, सामाजिक न्याय का बहुत बड़ा माध्यम है और सच्चा सेक्यूलरिज्म भी यही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब तटीय विकास को प्राथमिकता मिलती है तो बारदेज तालुका को भी इसका फायदा मिलना तय है। ये बहुत दुख की बात है कि आज तक कांग्रेस ने कभी बारदेज तालुका के बारे में कोई चिंता ही नहीं की। हम सब जानते हैं कि यह तालुका उनकी प्राथमिकता में कभी नहीं रही। हमारे लिए Goa का अर्थ है- G for Governance, O for Opportunities और A for Aspirations…

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि जब भी मैं गोवा आता हूं तो अपने मित्र मनोहर पर्रिकर जी की कमी खलती है। आप गोवा वासियों को तो उनकी कमी और भी ज्यादा महसूस होती होगी। आज गोवा इतने बुलंद स्वर में ‘विकास और बीजेपी’ की बात कर रहा है कि उसकी आवाज दूर-दूर तक जा रही है। गोवा की अपनी एक खास संस्कृति और पहचान है और गोवा सबको साथ लेकर भी चलता है।