News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीएम मोदी 10 अगस्त को करेंगे उज्जवला 2.0 की शुरुआत, लाभार्थियों से भी करेंगे बात


  • धानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से उत्तर प्रदेश के महोबा में एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना) का शुभारंभ करेंगे. कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे.

साल 2016 में लॉन्च हुई उज्ज्वला 1.0 के दौरान बीपीएल परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था. इसके बाद, योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों (एससी/एसटी, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) से महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया था. साथ ही टारगेट को संशोधित कर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया था. यह टारगेट सात महीने पहले ही अगस्त 2019 में ही हासिल कर लिया गया.

वहीं, वित्त वर्ष 21-22 के बजट में पीएमयूवाई स्कीम के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान का भी ऐलान किया गया था. इन एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया करवाना है, जिन्हें पहले दौर में नहीं मिल सका था.

उज्जवला 2.0 के लाभार्थियों को डिपॉजिट फ्री एलपीजी कनेक्शन के साथ पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त दी जाएगी. साथ ही न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी. उज्ज्वला 2.0 में लोगों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी. वहीं, कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद होंगे.