News TOP STORIES नयी दिल्ली

पुडुचेरी की कांग्रेस सरकार जनता की नहीं ‘हाई कमांड’ की सेवा कर रही थी – पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को कांग्रेस (Congress) पर करारा हमला बोला और कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी (V. Narayanasamy) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार अपने कार्यकाल के दौरान पुडुचेरी (Puducherry) की जनता की नही बल्कि दिल्ली की ‘हाई कमांड’ की सेवा कर रही थी जो ‘बांटो, झूठ बोलो और शासन करो’ की नीति पर विश्वास करती है.

यहां एक जनासभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कांग्रेस सरकार के पतन के बाद यहां की जनता ‘कुशासन’ से आजादी मिलने का जश्न मना रही है. साल 2016 में पुडुचेरी की जनता ने बहुत उम्मीदों के साथ कांग्रेस की सरकार बनाई थी ताकि उनकी आकांक्षाओं की पूर्ति हो सके लेकिन उन्हें जनता की सरकार नहीं मिली. उन्हें ऐसी सरकार मिली जो दिल्ली में बैठी अपनी हाई कमांड की सेवा करने में व्यस्त थे’.

पीएम मोदी ने आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की अगली सरकार जनता की सरकार होगी. वहीं मालूम हो कि नारायणसामी को पिछले दिनों कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के अल्पमत में आ जाने के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इस केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू करने के आसार बन गए हैं. यहां अप्रैल-मई में विधानसभा के चुनाव प्रस्तावित हैं.

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस जनता के लिए काम करने में यकीन नहीं रखती है और नारायणसामी के नेतृत्व वाली सरकार ने केंद्र के साथ असहयोग का रवैया अपनाया. पुडुचेरी में पंचायत चुनाव ना कराने के लिए भी प्रधानमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री को आड़े हाथों लिया और कहा, ‘विपरीत परिस्थितियों में जम्मू और कश्मीर में स्थानीय निकाय के चुनाव संपन्न हुए लेकिन अदालत के आदेश के बावजूद यहां की कांग्रेस सरकार ने पंचायत चुनाव नहीं कराए’.

उन्होंने कहा, ‘पुडुचेरी की जनता कांग्रेस की इस गैर-लोकतांत्रिक सोच का करारा जवाब देगी’. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘पांच साल पुडुचेरी में कांग्रेस ने जिस तरह से शासन किया यह राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस की कार्यप्रणाली को दर्शाती है’. पीएम ने कहा, ‘अग्रेजों की नीति ‘फूट डालो और शासन करो’ की थी. जबकि कांग्रेस की नीति ‘फूट डालो, झूठ बोलो और शासन करो’ की है. कभी उनके नेता एक क्षेत्र को दूसरे क्षेत्र से, एक समुदाय को दूसरे समुदाय के खिलाफ भड़काते हैं. वे झूठ बोलने में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेता हैं’.