Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

पुरानी पेंशन योजना इस राज्‍य में हुई बहाल, 3 लाख सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा


नई दिल्‍ली, । राजस्‍थान के बाद अब छत्‍तीसगढ़ में भी सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का फायदा मिलेगा। राज्‍य सरकार ने बजट में इसका प्रावधान किया है। छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भुपेश बघेल ने हाल में इसका ऐलान किया है। करीब 3 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए होली के पहले यह बड़ा तोहफा है।

लेबर को मिलेंगे अब 7000 रुपये

बता दें कि छत्‍तीसगढ़ के बजट का आकार इस बार 1.12 लाख करोड़ का है। इसमें फिस्‍कल डेफिसिट 14600 करोड़ का रखा गया है जबकि सरप्‍लस रेवेन्‍यू 701 करोड़ रुपये है। राज्‍य सरकार ने इसके साथ ही राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्‍याय योजना के तहत पेआउट 6000 रुपये बढ़ाकर 7000 रुपये किया है।

पुरानी पेंशन की मांग देशभर के सरकारी कर्मचारी कर रहे

ऑल इंडिया अकाउंट्स और ऑडिट कमेटी के जनरल सेक्रेटरी हरिशंकर तिवारी ने बताया कि पुरानी पेंशन की मांग देशभर के सरकारी कर्मचारी कर रहे हैं। राजस्‍थान के बाद छत्‍तीसगढ़ में भी अब सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) का फायदा मिलेगा। ये वे कर्मचारी हैं जो 1 जनवरी 2004 के बाद सरकारी जॉब में आए हैं।

31 दिसंबर 2003 से Old Pension Scheme खत्‍म

हरिशंकर तिवारी ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों के लिए 31 दिसंबर 2003 से Old Pension Scheme खत्‍म कर दी गई है। इसके बाद जो भी कर्मचारी Government Job ज्‍वाइन कर रहा है, उसे National Pension Scheme (NPS) के तहत न्‍यू पेंशन स्‍कीम में लाया जा रहा है। इसमें पुरानी पेंशन के जैसे फायदे नहीं हैं।

क्‍या है NPS

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) देनदारी को खत्‍म करने के लिए शुरू की गई थी। एनपीएस ग्राहकों (सरकारी कर्मचारियों) को यह तय करने की छूट देता है कि वे अपने पूरे करियर में पेंशन खाते में नियमित रूप से योगदान करके अपना पैसा कहां निवेश करना चाहते हैं। रिटायरमेंट बाद वे पेंशन रकम का एक हिस्सा एकमुश्त निकाल सकते हैं और बाकी का इस्‍तेमाल नियमित आय के लिए Annuity खरीदने में कर सकते हैं।