News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दीपावली पर मनोहरलाल सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल व डीजल पर वैट घटाया,


हरियाणा की मनोहरलाल सरकार ने राज्‍य के लोगोंं को दीपावली के अवसर पर बड़ा तोहफा दिया है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने राज्‍य में पेट्रोल व डीजल पर वैट की दरों में कमी की घोषणा की। इससे हरियाणा में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी हाेेगी।

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के मुख्‍यमंत्रीी मनोहरलाल दीपावली के अवसर पर राज्‍य के लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने राज्‍य में पेट्रोल व डीजल पर वैट की दर घटाने का निर्णय लिया है। इससे राज्‍य में पेट्रोल और डीजल की दरों में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी होगी। केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को   पेट्रोल व डीजल पर एक्‍साइल ड्यूटी में क्रमश: पांच रुपये औ 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई थी। इसके बाद हरियाणा सरकार ने इन पर वैट की दरें कम करने का फैसला किया। वैट में की गई कमी आज देर रात 12 बजे लागू होगी।

केंद्र सरकार के एक्‍साइज ड्यूटी कम करने के बाद हरियाणा सरकार ने भी उठाया कदम  

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने बृहस्‍पतिवार को इस संबंध में घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि  हरियाणा सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों को लेकर बड़ा फ़ैसला किया है। राज्‍य में प्रदेश में पेट्रोल व डीज़ल की क़ीमतें कम हो गई हैं। उन्‍होंने कहा कि वैट की दरें  कम होने से  हरियाणा में पेट्रोल व डीज़ल दोनों की कीमतों में 12 रूपये प्रति लीटर की कमी होगी। केंद्र सरकार द्वारा तेल की कीमतों में कमी के बाद हरियाणा सरकार ने यह निर्णय किया है।

पेट्रोल और डीजल की दरों में इस कमी से राज्‍य के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाली एक्‍साइज ड्यूटी में  10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

इसके बाद हरियाणा सरकार ने बृहस्‍पतिवार को इन पर वैट की दरें घटाने का फैसला किया। राज्‍य में डीजल की नई दर करीब 87.38 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। कल यह दर 99.38 रुपये प्रति लीटर था। इसकी तरह वैट में कमी लागू हो जाने से पेट्रोल की  कीमत लगभग 94.13 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। बता दें कि हरियाणा में पेट्रोल  की कीमत ने शतक पार कर लिया था और डीजल की कीमत भी इसके एकदम करीब पहुंच गई थी।