पटना

पटना: पुल निर्माण निगम के इंजीनियर के घर छापा, घर से 1.43 करोड़ नगद मिले, 2.83 करोड़ की संपत्ति का पता चला


पटना (आससे)। पटना में शुक्रवार को विजिलेंस की टीम ने बड़ी काररवाई की। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के इंजीनियर रविंद्र कुमार के घर छापेमारी की। जो करीब 11 घंटे तक चली। इस छापेमारी में इंजीनियर के पास से 2.83 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति का पता चला। इसके ठोस सबूत मिले।

विजिलेंस के इस काररवाई से स्पष्ट हो गया कि रविंद्र कुमार ने सरकारी नौकरी में आने के बाद दोनों हाथ बटोर खूब काली कमाई की। इनके घर को खंगाल रही टीम के होश उस वक्त उड़ गए जब बैक टू बैक कैश मिलने लगा। इंजीनियर के घर से 1.43 करोड़ रुपए कैश मिले हैं। सूत्र बताते हैं कि जब घर के अलग-अलग जगहों से कैश मिलने लगे तो उसे गिनने के लिए मशीन को मंगवाना पड़ गया।

20 लाख रुपए की एफडी मिली। 67 लाख रुपए के कीमत की सोने-चांदी की ज्वेलरी बरामद हुई। अलग-अलग बैंकों के 15 अकाउंट के डिटेल्स मिले। इन अकाउंट्स में 53 लाख रुपए जमा हैं। मामला यहीं पर नहीं रुका। इंजीनियर साहब ने अपनी पत्नी के नाम पर अलग-अलग जगहों पर कीमती प्रोपर्टी खरीदी है। इसके कागजात मिले हैं। पत्नी के नाम पर मिले प्रोपर्टी की कीमत 1 करोड़ 23 लाख 3948 रुपए है।

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के इंजीनियर रविंद्र कुमार की पोस्टिंग पूर्व में वैशाली पथ प्रमंडल हाजीपुर में रही है। इनके खिलाफ विजिलेंस मुख्यालय को आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की शिकायत मिली थी। इसके बाद शुक्रवार की सुबह 9 बजे ही डीएसपी सर्वेश कुमार सिंह की अगुवाई में विजिलेंस की टीम ने छापेमारी शुरू की। टीम पटना के शास्त्री नगर थाना के तहत पुनाईचक के मोहनपुर इलाके में रजिया मंजिल के नाम से इंजीनियर का आलीशान घर पहुंची। टीम ने पूरे घर को खंगाला। हर एक कमरे और सामान की तलाशी ली। घर के अंदर मौजूद लोगों से एक-एक कर पूछताछ की। विजिलेंस की यह काररवाई देर शाम तक चली। पूरे काररवाई पर विजिलेंस मुख्यालय भी अपनी नजर बनाए हुए थी।

विजिलेंस ने इस मामले में 11 अगस्त को ही इंजीनियर के खिलाफ प्राथमिकी  नंबर 30/2021 दर्ज की थी। केस दर्ज करने के एक दिन बाद ही कार्रवाई भी कर दी गई। मुख्यालय के अनुसार अभी भी बहुत सारी संपत्ति ऐसी है, जिसके अर्जित करने का कोई सबूत इंजीनियर के पास से नहीं मिली। जिसके बारे में पड़ताल चल रही है।