पटना

जहानाबाद: विद्यालयों के जर्जर भवन, शौचालय तथा बंद पड़े चापाकलों की उपलब्ध कराएं सूची : डीएम


शिक्षा विभाग की बैठक में डीएम ने की कार्यो की समीक्षा

जहानाबाद। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में सोमवार को समाहरणालय सभा कक्ष में शिक्षा विभाग के कार्यो, जिले एवं विद्यालयों में खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देने से संबंधी कार्यो तथा निर्माणाधीन संरचनाओं की समीक्षा संबंधित पदाधिकारियों के साथ किया। बैठक में जिलाधिकारी ने पूर्व के बैठक में दिये गये निदेशों का बिन्दुवार अनुपालन का समीक्षा किया। साथ हीं बैठक में जिलाधिकारी ने मध्याह्न भोजन योजना के तहत जिले में खाद्यान्न के आपूर्ति्त को लेकर निविदा नही किये जाने पर शीघ्र निविदा कराने का निदेश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया कि जिले में सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक, शिक्षक अथवा अन्य कर्मी को सेवानिवृत के माह में हीं सभी सेवान्त लाभ दे दिया जाए। साथ हीं जिनका भी सेवान्त लाभ बाकी है, उन्हें भी शीघ्र भुगतान करने का निदेश दिया गया। डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया कि जिले में अत्यधिक ठंड होने की स्थिति में शिक्षा विभाग के निदेशानुसार विद्यालय को लेकर आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।


बढ़ते ठंड के मद्देनजर जिले में बदला स्कूलों का समय

जहानाबाद। विगत कुछ दिनों से जारी शीतलहर व ठंड के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर जिले के सभी स्कूलों का समय बदल दिया गया है। जिले के विद्यालयों में अब सुबह नौ बजे के पहले और शाम तीन बजे के बाद पढ़ाई नहीं होगी। इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी रौशन आरा ने आदेश जारी कर दिया है। डीईओ ने अपने आदेश में कहा है कि जिले में शीतलहर एवं बढ़ती ठंड को देखते हुए सभी प्रकार के सरकारी व गैर सरकारी एवं सभी शिक्षण संस्थान मंगलवार से अगले आदेश तक प्रातः नौ बजे से अपराहन तीन बजे तक संचालित किए जाएंगे।

यह आदेश जिले में गिरते तापमान और विशेष रूप से सुबह के समय अधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव की संभावना को देखते हुए दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने आदेश पत्र के माध्यम से इसकी जानकारी जिले के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, प्रभारी प्रधानाध्यापको, संकुल प्रभारियों, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियो, जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दी है।


साथ ही जिले में जितने भी जर्जर विद्यालयों का भवन, शौचालय तथा बंद पड़े चापाकलों की सूची तैयार कर उपलब्ध कराते हुए स्टेट प्रोजेक्ट डायेरेक्टर को मरम्मती एवं उन्नयन करने के लिए पत्र प्रेषित करें। वैसे उच्च विद्यालय जहा काफ़ी भूमि उपलब्ध है, उसे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना खेलो इंडिया के तहत बच्चों के लिए स्वींग पूल का निर्माण, ट्रैक का निर्माण, इत्यादि निमार्ण कार्य को लेकर उपयोग में लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें, ताकि बच्चों का खेल के प्रति जागरूकता बढ़े और बच्चे खेल के माध्यम से जिला का नाम रौशन करें।