Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री के दौरे से जम्मू-कश्मीर में होगी नए युग की शुरुआत,


जम्मू, : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अप्रैल को पल्ली (सांबा) पंचायत से सिर्फ देशभर के पंचायत प्रतिनिधियों को ही संबोधित नहीं करेंगे, बल्कि वह जम्मू-कश्मीर में विकास के एक नए युग का भी सूत्रपात करेंगे। इस दौरान देश-विदेश में उद्योग जगत की नामी हस्तियों की मौजूदगी में जम्मू-कश्मीर में लगभग 38,082 करोड़ रुपये की निवेश योजनाओं के प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री करीब 1400 मेगावट की दो जलविद्युत परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। वह प्रदेश के समग्र विकास को गति देने वाले पांच एक्सप्रेस-वे की आधारशिला भी रखेंगे। उनके साथ ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मामलों के मंत्री गिरीराज किशोर भी होंगे। यह जानकारी मंगलवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी।

पांच अगस्त 2019 के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जम्मू कश्मीर में यह पहला सार्वजनिक दौरा है। हालांकि वह वर्ष 2020 और 2021 में जम्मू कश्मीर में सैन्यकर्मियों के साथ दीवाली मनाने आ चुके हैं।जम्मू में राजभवन में चुनिंदा पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए उपराज्यपाल मनोह सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर 24 अप्रैल को पल्ली से पूरे देश के पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे।

पल्ली पंचायत देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत है। उन्होंने कहा कि यह जम्मू कश्मीर के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। अगर आज जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय विकास की मुख्यधारा में शामिल है तो उसके पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता है। जम्मू कश्मीर के प्रति विशेष लगाव के कारण ही उन्होंने इस बार पंचायती राज दिवस के मौके पर देश भर के पंचायत प्रतिनिधियों को यहां से संबोधित करने का फैसला किया है। उपराज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे से जम्मू कश्मीर में औद्योगिक विकास और खुशहाली के एक नए दौर की शुरुआत होगी। इस दौरान 38,082 करोड़ रुपये की निवेश योजनाओं के प्रस्ताव को मंजूरी मिलेगी। यह निवेश जम्मू कश्मीर में विभिन्न क्षेत्रों में चार लाख से ज्यादा लोगों के लिए प्रत्यक्ष-परोक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में पांच नए एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखने के अलावा बनिहाल-काजीगुंड सुरंग भी जनता को समर्पित करेंगे। जम्मू कश्मीर में बिजली उत्पादन को दोगुना करने की दिशा में 850 मेगावाट रतले पनबिजली परियोजना और 540 मेगावाट कवार पनबिजली परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। वह जनता को 100 जन औषधी केंद्र भी समर्पित करने के अलावा एक क्लिक के जरिए देश की सभी पंचायतों को इनाम राशि भी वितरित करेंगे।

दुबई से आए व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल से भी करेंगे मुलाकात :

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर स्थानीय लोगों में बहुत उत्साह है। हमें उम्मीद है एक लाख से ज्यादा लोग इस समारोह में शामिल होंगे। पल्ली पंचायत में प्रधानमंत्री प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से आमंत्रित पंच-सरपंचों व अन्य लोगों से भी मुलाकात करेंगे। वह इस दौरान दुबई से आए व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात करने के अलावा इंटैक की फोटो गैलरी और नोकिया केंद्र का भी दौरा करेंगे।

लोगों को सपंत्ति के मालिकाना हक के दस्तावेज दिए जाएंगे :

उपराज्यपाल ने बताया कि प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष पंचायती राज दिवस के मौके पर स्वामित्व योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में कृषि और रिहायशी भूमि का ड्रोन के जरिए नक्शा तैयार किया गया है। इस योजना के तहत विभिन्न लोगों को उनकी सपंत्ति के मालिकाना हक के दस्तावेज (जिसे स्वामित्व दस्तावेज या प्रापर्टी कार्ड कह सकते हैं) प्रदान किए जाएंगे। इससे लोगों में अक्सर जमीन को लेकर होने वाले छोटे-मोट विवाद शांत हो जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में आवास बनाने के लिए लोन आसानी से उपलब्ध होगा तथा पहले से बनाए गए मकानों की खरीद-बिक्री में सुविधा होगी।

ये करेंगे पीएम

-1400 मेगावट की दो जलविद्युत परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे

-पांच एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे

-बनिहाल-काजीगुंड सुरंग जनता को समर्पित करेंगे

-जनता को 100 जन औषधी केंद्र समर्पित करेंगे

-एक क्लिक के जरिए देश की सभी पंचायतों को इनाम राशि वितरित करेंगे