News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले गोवा के कार्यवाहक सीएम प्रमोद सावंत


नई दिल्ली, : आम आदमी पार्टी के विधायक भगवंत मान (Bhagwant Mann) आज पंजाब (Punjab) के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वे राज्य के 26वें सीएम होंगे। उनके साथ कोई मंत्री शपथ नहीं लेगा। बाकी मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह बाद में चंडीगढ़ (Chnadigarh) में आयोजित किया जाएगा। शपथ ग्रहण समारोह खटकड़ कला में होगा जो अमर बलिदानी भगत सिंह का पैतृक गांव है। संसद के बजट सत्र (Budget Session 2022) के दूसरे चरण आज तीसरा दिन है। बजट सत्र के तीसरे दिन भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही जारी है। बुधवार से 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए आज से टीकाकरण अभियान पूरे देश में शुरू हो गया है। जबकि, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को आज से टीके की सतर्कता डोज दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी हिंसा के आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर जवाब दाखिल करने को कहा है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मामले में गवाहों की सुरक्षा का निर्देश दिया है। अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) रूस के खिलाफ यूक्रेन द्वारा लाए गए मामले पर बुधवार, 16 मार्च को अपना फैसला सुनाएगा। यूक्रेन का कहना है कि रूस का आक्रमण संयुक्त राष्ट्र नरसंहार संधि की दोषपूर्ण व्याख्या पर आधारित है।

  • PM मोदी ने एन बीरेन सिंह से मुलाकात की

     

    PM मोदी ने एन बीरेन सिंह से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि एन बीरेन सिंह को मणिपुर विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। हमारी पार्टी मणिपुर के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और अधिक मेहनत करेगी।

  • पीएम मोदी से मिले प्रमोद सावंत

     

    गोवा के कार्यवाहक सीएम प्रमोद सावंत और गोवा बीजेपी के नेताओं ने आज दिल्ली में पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। पीएम ने ट्वीट किया कि हमारी पार्टी गोवा के लोगों की आभारी है कि उन्होंने हमें फिर से राज्य की सेवा करने का जनादेश दिया। हम आने वाले समय में गोवा की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे।

  • राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के बारे में नित्यानंद राय ने कहा

     

    राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत पांच क्षेत्रीय परिषदें, जैसे उत्तरी क्षेत्रीय परिषद, केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद, पूर्वी क्षेत्रीय परिषद, पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद, और दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद की स्थापना की गई है। राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 में प्रावधान है कि क्षेत्रीय परिषदों में जो सदस्य होंगे। उनमें राष्ट्रपति द्वारा नामित एक केंद्रीय मंत्री, जोन में शामिल प्रत्येक राज्य के मुख्यमंत्री और प्रत्येक ऐसे राज्य के 2 अन्य मंत्री जिन्हें नामित किया जाएगा।

  • गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में दी जानकारी

     

    गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया कि पिछले एक साल के दौरान देश में नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए 45,314 मामले दर्ज किए गए और पिछले एक साल के दौरान देश में नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए गिरफ्तार किए गए 99.36% भारतीयों के साथ 61,882 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जबकि, 0.64% विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है।

    यूपी में 18 और 19 मार्च को सार्वजनिक अवकाश घोषित

     

    उत्तर प्रदेश प्रशासन ने होली के अवसर पर 18 और 19 मार्च को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

  • हमले में दो आवासीय भवन हुए क्षतिग्रस्त

     

    रूस ने युद्ध के 21वें दिन यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। 16 मार्च को कीव में कई जगहों पर विस्फोट हुए। आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक, इस हमले में दो आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गए और दो लोग घायल हो गए हैं।

  • हमें अपने लोकतंत्र की रक्षा करने की आवश्यकता है- सोनिया गांधी

     

    लोकसभा में सोनिया गांधी ने कहा कि मैं सरकार से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की चुनावी राजनीति में एफबी और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों के व्यवस्थित प्रभाव और हस्तक्षेप को समाप्त करने का आग्रह करती हूं। यह पार्टियों और राजनीति से परे है। सत्ता में कोई भी हो, हमें अपने लोकतंत्र और सामाजिक सद्भाव की रक्षा करने की आवश्यकता है।

     


  • बजट सत्र के दौरान CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा

     

    हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि 25-30 साल की चर्चा के बाद ये प्रावधान आया कि प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना शुरू की जाए। मेरा निवेदन ये है कि सभी किसानों को प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना की ओर प्रेरित किया जाए, जिससे सभी किसान अपनी फसलों का बीमा कराएं।

  • केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को मिली कोर्ट से राहत

     

    दिशा सालियान को लेकर दिए विवादित बयान के मामले में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे और उनके बेटे नितेश राणे को कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। सेशन कोर्ट ने नारायण राणे और नितेश राणे को 15,000 रुपये के मुचलके पर अग्रिम जमानत दे दी है।

     


  • लोकसभा में बोलीं सोनिया गांधी

     

    लोकसभा में सोनिया गांधी ने कहा कि फेसबुक द्वारा सत्ता की मिलीभगत से जिस तरह सामाजिक सौहार्द्र भंग किया जा रहा है, वह हमारे लोकतंत्र के लिए खतरनाक है।