Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

फसलों की बर्बादी पर किसानों को मुआवजा देगी दिल्ली सरकार,


  • नई दिल्ली : देश में देर तक मानसून के ठहरने के चलते दिल्ली में हुई भारी बरसात से फसलों की बर्बादी पर किसानों को बड़ी राहत मिली है. दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को ऐलान किया है कि भारी बारिश की वजह से जिन-जिन किसानों के फसलों की बर्बादी हुई है, उन्हें सरकार की ओर से 50 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि आने वाले दो महीने के अंदर उन्हें मुआवजे की राशि का भुगतान कर दिया जाएगा. इसके लिए अधिकारियों को आदेश दे दिए गए हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि बेमौसम की बरसात की वजह से फसलों को पहुंचे नुकसान के लिए दिल्ली सरकार ने प्रभावित किसानों को प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपये की दर से मुआवजा देने का आदेश दिया है. उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजस्व अधिकारी बेमौसम बारिश से बर्बाद हुई फसलों का सर्वेक्षण कर रहे हैं और यह काम दो सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि दो महीने के भीतर ही प्रभावित किसानों को 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा राशि दी जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार किसानों की मदद के लिए प्रतिबद्ध है और पूर्व में भी उसने किसानों को 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा दिया है, जो कि देश में सबसे ज्यादा है.