Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

फिर बेरहम हुआ तालिबान, हज़ारा समुदाय के 13 लोगों का किया कत्ल


  • अफगानिस्तान में एक बार फिर काबिज हुए तालिबान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। तालिबान की खूनी प्रवृत्ति आज भी जारी है। हज़ारा समुदाय से बैर रखने वाले तालिबान ने इस समुदाय के 13 लोगों का बेरहमी से क़त्ल कर दिया है। इनमें से अधिकतर अफगान सैनिक बताए जा रहे हैं जिन्होंने विद्रोहियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

वैश्विक मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के लड़ाकों ने अवैध तरीके से 13 हज़ारा समुदाय के लोगों को मार डाला है। इनमें से अधिकार अफगान सैनिक बताए जा रहे हैं जिन्होंने विद्रोहियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था।

एमनेस्टी की एक जांच मुताबिक ये हत्याएं 30 अगस्त को दयाकुंडी प्रांत के कहोर गांव में हुई हैं। पीड़ितों में से 11 अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा बलों के सदस्य थे और दो नागरिक थे, जिनमें एक 17 साल की लड़की भी शामिल थी। सभी मृतक हज़ारा समुदाय के लोग थे।

हज़ारा लोगों की हत्या को लेकर एमनेस्टी के महासचिव, एग्नेस कैलामार्ड ने कहा है कि हज़ारा लोगों की अमानवीय मौत इस बात का सबूत है कि तालिबान फिर से वही से वही भयानक अपराध कर रहे हैं जो उन्होंने अपने पिछले शासन के दौरान की थी। इन हत्याओं को लेकर अब तक तालिबान ने कोई बयान या सफाई नहीं दी है।