पटना

बक्सर: श्रमजीवी एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग


बक्सर। ब्रेक बाइंडिंग के चलते शनिवार की दोपहर श्रमजीवी एक्सप्रेस के इंजन में आग लग गई। संयोग बेहतर रहा कि जान-माल की क्षति नहीं हुई। हालांकि इसके चलते करीब डेढ़ घंटे तक अप लाइन में ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ। कई ट्रेनों को जहां-तहां खड़ा किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजगीर से चलकर नई दिल्ली तक जाने वाली श्रमजीवी एक्सप्रेस अपने समय से चल रही थी। लेकिन, जैसे ही ट्रेन टुड़ीगंज स्टेशन से डुमरांव की तरफ बढ़ी कि इंजन के पहियों से धुआं उठने लगा। देखते ही देखते पहियों के बीच से आग की लपटें निकलने लगीं। हालांकि संयोग अच्छा था कि समय रहते ट्रेन के ड्राइवर को इसकी भनक लग गई। उसने डुमरांव स्टेशन पर ट्रेन खड़ी कर दी।

ड्राइवर ने इसकी सूचना कंट्रोल को दिया। सूचना मिलते ही कंट्रोल में हडक़ंप मच गई। जैसे ही ट्रेन डुमराव पहुंची तो अधिकारियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। करीब 45 मिनट तक ट्रेन यहीं खड़ी रही। इस बीच ब्रेक को ठीक किया गया और ट्रेन को बक्सर के लिए रवाना किया गया। वहीं कई ट्रेनों को जहां तक खड़ा करना पड़ा जिसमें पाटलिपुत्र लोकमान्य तिलक को टुड़ीगंज और पटना कोटा को रघुनाथपुर स्टेशन पर खड़ा किया गया।

डुमरांव के स्टेशन मास्टर अविनाश कुमार ने बताया कि ब्रेक बाइंडिंग के चलते श्रमीजीवी एक्सप्रेस के इंजन के पहिए में आग लगी थी। इसे दुरूस्त कर ट्रेन को बक्सर के लिए रवाना किया गया। हालांकि बक्सर पहुंचने के बाद ट्रेन करीब बीस मिनट तक खड़ी रही। इस बीच इंजन को बोगियों से अलग किया गया। फिर पंडित दीन दयाल उपाध्य से मंगवाए गए दूसरे इंजन को जोड़ा गया, जिसके बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई। इस बीच अप लाइन पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ।

रेल सूत्रों ने बताया कि पटना-कोटा एक्सप्रेस रघुनाथपुर और पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस टुड़ीगंज स्टेषन पर खड़ी रही।