Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बड़ी खबर : Vande bharat ट्रेन से सोते हुए होगा सफर, रेलवे खरीदने जा रहा है 200 स्लीपर गाड़ी


नई दिल्‍ली, । रेल यात्रियों के लिए बड़ी अच्‍छी खबर है। अब उन्‍हें भी Vandebharat जैसी सुपर फास्‍ट ट्रेन में सवारी का मौका मिलेगा, क्‍योंकि Indian Railways मार्च में 200 AC ट्रेनों के निर्माण के लिए 24,000 करोड़ रुपये का एक बड़ा टेंडर जारी करने की योजना बना रहा है। ये ट्रेनें ओवरनाइट जर्नी के लिए स्लीपर सुविधाओं वाली होंगी।

कपूरथला, चेन्नै और रायबरेली में उत्पादन इकाइयों के अलावा रेलवे 200 वंदे भारत ट्रेन-सेट के निर्माण के लिए नव-निर्मित लातूर सुविधा का भी इस्‍तेमाल करेगा। Version-3 के रूप में कहा जा सकता है कि वंदे भारत की यह सभी ट्रेनें हल्की, ऊर्जा कम खपत करने वाली (energy-efficient) और अतिरिक्त यात्री सुविधाओं के साथ होंगी।

102 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (only siting) को चुना है, जबकि वह पहले ही 44 वंदे भारत ट्रेनों के निर्माण का ठेका इंटीग्रल कोच फैक्‍टरी (ICC) में दे चुका है। 58 और ट्रेनों की खरीद के लिए बोली प्रक्रिया अभी जारी है। बता दें कि केंद्रीय बजट 2022-23 में 400 और वंदे भारत ट्रेनों की खरीद की घोषणा की गई थी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 3,200 डिब्बों वाली 200 वंदे भारत ट्रेनों के लिए बोली दस्तावेजों को अंतिम रूप दिया जा रहा है और इसी महीने जारी किया जाएगा। बजट प्रावधान के अनुसार, 16 डिब्बों वाली एक वंदे भारत ट्रेन पर 120 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। वर्जन-3 वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए बोली लगाने वालों को एल्युमीनियम और स्टील दोनों तरह के डिब्बों के विकल्प दिए जाएंगे। आगामी 200 वंदे भारत सेवा में एसी-1, एसी-2 और एसी-3 क्‍लास होंगे।