Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

बदला दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज, देखें संसद भवन में बरसात का वीडियो


नई दिल्ली, । Delhi-NCR Monsoon 2022: दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज शुक्रवार की दोपहर बदल गया। कई इलाकों में तेज तो कई इलाकों में हल्की बरसात हुई। मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को इसी तरह से बरसात की संभावना जताई थी।

दिल्ली में बुधवार को हुई झमाझम वर्षा के बाद बृहस्पतिवार को भी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हल्की वर्षा रिकार्ड की गई। इससे तापमान में दो डिग्री की कमी भी हुई थी। मौसम विभाग ने अगले दो दिन भी हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने का पूर्वानुमान जारी किया था। शुक्रवार को दोपहर में हल्की बरसात हुई। बरसात होने की वजह से बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

हवा में नमी का स्तर 98 से 68 प्रतिशत रहा। जहां तक वर्षा का सवाल है तो सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक मयूर विहार में 3.5 मिमी, जाफरपुर में 1.0 मिमी, नजफगढ़ में 2.5 मि.मी. और पूसा में 0.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शुक्रवार और शनिवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम स्तर की बरसात हो सकती है। दोनों ही दिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

मानसून के तीन दिन देरी से आने और बीच बीच में ब्रेक पर चले जाने के बावजूद दिल्ली की प्राणवायु इस बार जुलाई माह में सात सालों की सबसे साफ बनी हुई है। 2016 से लेकर 2022 तक के दौरान इस माह में इतनी साफ हवा पहले नहीं मिली। बृहस्पतिवार को भी दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 70 दर्ज हुआ। राजधानी की लगभग सभी जगहों पर वायु गुणवत्ता साफ रही।

बरसात के बाद आसमान में मौजूद धूल के कण भी नीचे बैठ जाते हैं, ऐसे में वायु प्रदूषण के स्तर में भी कमी दर्ज की जाती है। आसमान पूरी तरह से साफ हो जाता है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति भी बरसात के बाद वायु प्रदूषण के स्तर को नापती है जिससे ये पता चल सके कि उस समय हवा में मौजूद प्रदूषण के कणों का स्तर कितना है।