पटना

बिहारशरीफ: अंतर विभागीय समन्वय को लेकर डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक


बिहारशरीफ (आससे)। जिला अधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को अंतर विभागीय समन्वय को लेकर बैठक आहूत की गई। बैठक में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के आठवें चरण के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आवेदन सृजित किया जा रहा है। निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अबतक विभिन्न प्रखंडों में 123 आवेदन प्राप्त किया गया है। इस्लामपुर, बिहार शरीफ एवं एकंगरसराय प्रखंडों में लक्ष्य के विरुद्ध सर्वाधिक आवेदन प्राप्त करना शेष है।

जिलाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आवेदन प्राप्त कर सभी पात्र लोगों का वाहन क्रय कराने का निर्देश दिया। विभिन्न लाभुकों द्वारा क्रय किए गए वाहन के अनुदान की राशि का त्वरित भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

विभागीय निर्देश के आलोक में सभी प्रखंडों में वाहन प्रदूषण जांच केंद्र स्थापित किया जाना है। अब तक 15 प्रखंडों में आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसकी स्वीकृति जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा दी जा चुकी है। शेष प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों को वाहन प्रदूषण जांच केंद्र के लिए इच्छुक लोगों से आवेदन प्राप्त कर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। प्रत्येक अनुमंडल में ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक बनाया जाना है। इसके लिए इच्छुक लोगों से आवेदन प्राप्त कर उपयुक्त पाए गए स्थल पर इसका निर्माण सुनिश्चित कराने का निदेश जिला परिवहन पदाधिकारी को दिया गया।

आपदा प्रबंधन के लिए विभिन्न मदों में प्रखंडों को आवंटित की गई राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं शेष राशि का प्रत्यर्पण प्रतिवेदन अविलंब समर्पित करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया। वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने  के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान की प्रगति पर जिला पदाधिकारी ने असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को इसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग एवं समीक्षा सुनिश्चित करते हुए तेजी लाने का निर्देश दिया।

पंचायती राज की समीक्षा के क्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक कुओं के जीर्णोंद्धार कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। सभी कुओं के पास, जहां भी जमीन उपलब्ध हो, अनिवार्य रूप से सोख्ता का निर्माण भी सुनिश्चित कराने को कहा गया। वहीं पंचायत निर्वाचन की पूर्व तैयारी को लेकर मतदाता सूची के विखंडीकरण का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है, जहां भी कार्य शेष है उसे अविलंब पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। मतदान केंद्रवार बनाए जाने वाले कम्युनिकेशन प्लान के लिए आवश्यक प्रविष्टि सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया।

विद्यालयों में नामांकन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रवेशोत्सव अभियान के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित सभी पात्र बच्चों/ बच्चियों का नामांकन पहली कक्षा में सुनिश्चित कराने का निर्देश जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, विभिन्न प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।