पटना

बिहारशरीफ: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नालंदा कॉलेज परिसर में गिरियक और थरथरी प्रखंड की मतगणना कल


मतगणना को लेकर सभी पदों के लिए बनाया गया है अलग-अलग कक्ष

      • पंच और सरपंच पद की मतगणना एक साथ होगी
      • मतगणना कक्ष में निगरानी के लिए लगा सीसीटीवी कैमरा जबकि टेबुल पर ओसीआर मशीन
      • सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक मतगणना पूरी करने की रखा गया लक्ष्य

बिहारशरीफ (आससे)। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गिरियक और थरथरी प्रखंडों में बीते कल यानी बुधवार को चुनाव हुआ था। आगामी कल यानी शुक्रवार को इन दोनों प्रखंडों के विभिन्न पदों हेतु चुनाव लड़े प्रत्याशियों के मतों की गिनती होगी। चुनाव परिणाम को लेकर दोनों प्रखंड के लोगों में जहां जबरदस्त उत्साह है वहीं मतगणना स्थल यानी नालंदा कॉलेज में मतगणना को स्वच्छ एवं निष्पक्ष बनाने के लिए मुकम्मल व्यवस्था की गयी है।

प्रातः 08 बजे से सीसीटीवी कैमरे की नजर के समक्ष पंचायत चुनाव की मतगणना शुरू होगी। परिणाम शाम पांच बजे तक आ जाने की उम्मीद  है। सभी मतगणना कक्ष में दो-दो सीसीटीवी लगाया गया है, जबकि सभी टेबुल पर ओसीआर मशीन रहेगी। यह मशीन टेबुल पर कंट्रोल यूनिट के खुलते हीं उसके आंकड़ों को कैप्चर कर कंप्यूटराइज्ड डाटा को संग्रह कर लेगा। साथ हीं मतगणना कर्मी के मैनुअल आंकड़ों को भी अपलोड करेगा।

इस बार मतगणना के लिए टेबुल पदवार बनाया गया है। अलग-अलग पदों के लिए पांच अलग-अलग भवनों में मतों की गिनती की व्यवस्था होगी। सभी भवनों में 10 टेबुल लगाये गये है और प्रत्येक टेबुल पर माइक्रो ऑब्जर्वर, पर्यवेक्षक, सहायक पर्यवेक्षक के अलावे एक अतिरिक्त सहायक तैनात रहेंगे। मतगणना 08 बजे से होनी है, लेकिन मतगणना कर्मियों को प्रातः सात बजे रिपोर्ट करना है।

पंच और सरपंच के लिए हुए चुनाव की गिनती के लिए अलग कक्ष बनाया गया है। वजह यह है कि ये दोनों पदों के लिए मतदान वैलेट पेपर से हुआ है। इन दोनों पदों की गणना एक हीं टेबुल पर की जायेगी, क्योंकि एक हीं वैलेट बॉक्स में दोनों पदों के लिए वोट डाले गये है, जबकि जिला परिषद् सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य के लिए अलग-अलग कक्ष में मतगणना होगी।

मतगणना परिसर में लगभग डेढ़ सौ सुरक्षा एवं पुलिस कर्मी को लगाया गया है। यह तैनाती पालीवार की गयी है। अनवरत रूप से 24 घंटे मतगणना होगी। इसके साथ हीं नालंदा कॉलेज जाने वाले मार्गों पर भी मतगणना के दिन सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी। गुरूसहाय लाल चौक से लेकर गढ़पर तिराहा तक निषेधाज्ञा लगाया गया है। इस सड़क से बड़े वाहनों का आवाजाही भी वर्जित रहेगा। जबकि छोटे वाहनों के लिए वन-वे व्यवस्था होगी। गुरूसहाय लाल चौक से नालंदा कॉलेज के रास्ते बारादरी के तरफ छोटे वाहन भी नहीं जा सकेंगे। हालांकि बारादरी मोड़ से नालदां कॉलेज मोड़ होते अंबेर मोड़ तक छोटे वाहन आ-जा सकेंगे।