पटना

बिहारशरीफ: जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लाख मास्क वितरण का लक्ष्य


      • प्रत्येक परिवार छः-छः की दर से 37818 मास्क का किया गया वितरण
      • लोगों को लाभ तेजी से मिले इसके लिए पंचायत राज पदाधिकारियों के साथ डीपीआरओ ने की जूम मीटिंग

बिहारशरीफ (आससे)। जिला पंचायत राज पदाधिकारी नवीन कुमार पाण्डेय ने मास्क प्रोडक्शन एवं वितरण को लेकर संबंधित प्रऽण्ड पंचायत राज पदाधिकारियों एवं डीपीएम एवं बीपीएम जीविका के साथ जूम के माध्यम से वर्चुअल बैठक की। संबंधित पदाधिकारियों को ससमय मास्क प्रोडक्शन एवं वितरण हेतु कई आवश्यक निर्देश दिए गए।

डीपीआरओ द्वारा बताया गया कि सभी प्रखंडों से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर मास्क वितरण का लक्ष्य 40 लाख निर्धारित किया गया है। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में प्रत्येक परिवार के बीच 06-06 प्रति मास्क का वितरण किया जा रहा है। अब तक 37818 मास्क का वितरण किया जा चुका है, जिसमे अकेले सिर्फ अस्थावां प्रखण्ड मे 12880 मास्क का वितरण हुआ है।

डीपीएम जीविका के द्वारा बताया गया कि प्राप्त डिमांड के आलोक में अब तक 102915 मास्क विभिन्न प्रखंडों को उपलब्ध कराया जा चुका है, जिसमे सिर्फ हिलसा प्रखण्ड में अब तक 21000 मास्क उपलब्ध कराया जा चुका है, जबकि हिलसा में सिर्फ 2500 मास्क का वितरण किया गया है। सभी बीपीआरओ को मास्क वितरण मे तेजी लाने एवं जीविका से प्राप्त मास्क की संख्या एवं वितरित मास्क की संख्या को प्रतिदिन गूगल डॉक मे प्रविष्टि हेतु निदेश दिया है।

मास्क का वितरण संबन्धित पंचायत सचिव एवं कार्यपालक सहायकों द्वारा घर-घर जाकर किया जा रहा है। डीपीआरओ ने मास्क प्राप्तकर्ता से संबन्धित जानकारी की प्रविष्टि वितरण पंजी मे सुनिश्चित करने का निदेश दिया जिससे मास्क वितरण में पारदर्शिता सुनिश्चित हो। साथ ही, लोगों को मास्क के उपयोग के प्रति जागरूक भी करें। कुछ बीपीआरओ ने कहा कि जीविका द्वारा मास्क उपलब्ध नहीं करायी गई है।

सभी जीविका बीपीएम को निर्देशित किया गया कि प्रखंडों से प्राप्त डिमांड के आलोक मे मास्क प्रोडक्शन में तेजी लाएं ताकि पंचायतों के सभी परिवारों को ससमय मास्क उपलब्ध कराया जा सके। बीपीएम जीविका और बीपीआरओ को निर्देश दिया गया कि आपस में समन्वय स्थापित कर समानुपातिक रूप से सभी प्रखंडों में मास्क का उपलब्धता एवं वितरण सुनिश्चित करें। ऐसा न हो कि किसी प्रखंड में एक भी मास्क का वितरण न हो।

डीपीआरओ ने अधिक से अधिक जीविका दीदियों को मास्क निर्माण कार्य मे शामिल करने का निदेश दिया क्योकि यह उनके आत्मनिर्भर बनने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। साथ ही, उत्पादन केंद्रों पर सामाजिक दूरी और सैनिटाइजेशन की पर्याप्त सुविधा भी सुनिश्चित किया जाए। उत्पादन केंद्रों को सहूलियत के अनुसार प्रखण्ड/पंचायत से सम्बद्ध करते हुए मास्क उपलब्धता, वितरण एवं गुणवता का अनुश्रवण प्रखंड स्तरीय टीम द्वारा निरंतर कराया जाए।