पटना

जेल में बंद कैदियों से मुलाकात के लिए अब करानी होगी ऑनलाइन बुकिंग


      • मोबाइल पर ओटीपी मिलने के बाद ही होगी कैदियों से मुलाकात
      • बिहार देश का पहला राज्य होगा जहां इस प्रक्रिया की होगी शुरुआत

फुलवारीशरीफ। बिहार के विभिन्न जिलों में अब बंद कैदियों से मुलाकात के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। जिनके पास एंड्राइड मोबाइल ऑनलाइन बुकिंग के लिए नहीं होगा उन लोगों के लिए गांव में ग्राहक सेवा केंद्र पर भी इसकी बुकिंग करायी जा सकती है। इस प्रक्रिया को शुरू करने वाला बिहार पहला राज्य होगा। राजधानी पटना के बेउर जेल से इस प्रक्रिया का शुभारंभ छठ पूजा बाद शुरू कर दिया जायेगा। इसके लिए बेउर जेल में सभी तैयारियां शुरू कर दी गई है।

जेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आये दिन जेल के अंदर कैदियों की मुलाकातियों से हो रही परेशानियों और समस्याओं  को देखते हुए सरकार ने इसके लिए नई प्रक्रिया का शुभारंभ किया है। इसका शुभारंभ बिहार की राजधानी पटना के बेउर जेल से जल्द ही होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि ऑनलाइन मुलाकात के लिए फॉर्म भरना होगा। फॉर्म की प्रक्रिया पूरी होते हैं आपके मोबाइल पर ओटीपी नंबर जनरेट होगा। ओटीपी नंबर के माध्यम से आपको यह जानकारी दी जायेगी की आप जेल के अंदर बंद कैदी से कब और किस दिन मुलाकात कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को अपनाने का मुख्य उद्देश्य जेल के अंदर मुलाकात ही में हो रही परेशानियों, अधिक भीड़ के दबाव को कम करना, करोना से बचना सहित कई मामले हैं।

राज्य का एकमात्र आदर्श केंद्रीय कारा बेउर के कारा अधीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रक्रिया को शुरू करने वाला बिहार पहला राज्य होगा। जिसके माध्यम से जेलों के अंदर स्लॉट बुक करके फिजिकल मुलाकात की व्यवस्था होगी। इससे जेल के अंदर मिलने वाले कैदियों से मुलाकात में भीड़ से भी बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए जेल के अंदर के कैदी  और मुलाकातियों के बीच एक शीशे की दूरी होगी और इंटरकॉम के माध्यम से मुलाकात कैदी से आसानी से बात कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मुलाकाती के ऑनलाइन की व्यवस्था के बाद जेल के अंदर अलग से मुलाकात की ई रूम की व्यवस्था की जा रही है। लगभग 1 सप्ताह के अंदर यह प्रक्रिया पूरी तरह से शुरू हो जायेगी।