पटना

बिहारशरीफ: डीएम का आदेश- कोविड टेस्टिंग रिपोर्ट हर हाल में 36 घंटे में पोर्टल पर हो अपलोड


डीएम ने टेस्टिंग, हेल्थ केयर एवं संक्रमण के प्रसार के रोकथाम को लेकर पदाधिकारियों के साथ की वर्चुअल मीटिंग

बिहारशरीफ (आससे)। जिला में कोविड-19 टेस्टिंग, हेल्थ केयर एवं संक्रमण के प्रसार के रोकथाम को लेकर जारी गाइडलाइन के अनुपालन को लेकर जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह ने आज संबंधित पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। विम्स पावापुरी के माइक्रोबायोलॉजी के प्रभारी डॉ अमित आनंद की देख-रेख में आरटीपीसीआर जांच किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने जांच की संपूर्ण प्रक्रिया पूर्ण करते हुए 36 घंटे के अंदर अनिवार्य रूप से रिजल्ट पोर्टल पर अपडेट करने का स्पष्ट रूप से निर्देश दिया। इसके लिए जिन अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता है, उनकी सेवाएं संस्थान के स्तर से प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा विशेष अधिकार दिया गया है।

बेहतर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विम्स पावापुरी में तत्काल 15 डॉक्टर्स की सेवा 10 मई को वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए संस्थान को लगातार आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। जिला स्वास्थ्य समिति के तहत भी वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से चिकित्सकों की सेवा ली जाएगी।

होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 पॉजिटिव लोगों से उनके स्वास्थ्य की नियमित फीडबैक लेते रहने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। दवाइयों एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता निर्धारित मूल्य पर बाजार में सुनिश्चित रहे, इसके लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को लगातार सजग रहने को कहा गया। अगर कहीं से भी किसी तरह की कालाबाजारी की सूचना प्राप्त हो तो अविलंब संबंधित के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

पंचायतों में प्रत्येक परिवार के बीच छः-छह मास्क का वितरण किया जा रहा है। इसकी नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को दिया गया। कोविड संक्रमन के प्रसार के रोकथाम के लिए लागू प्रतिबंधों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त, प्राचार्य विम्स, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, विम्स के माइक्रोबायोलॉजी के प्रभारी डॉ अमित आनंद, सिविल सर्जन, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन शाखा प्रभारी, डीपीएम सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी जुड़े थे।