पटना

बिहार के युवा और महिला उद्यमियों को मिलेंगे 10 लाख


उद्योग विभाग की दो महत्वपूर्ण योजनाओं का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

पटना (आससे)। बिहार में औद्योगिक विकास के लिए सरकार ने दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरूआत की है। सीएम नीतीश ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्योग विभाग की दोनों योजनाओं का उद्घाटन किया। विभाग के युवा और महिला उद्यमी योजना का शुभारंभ के साथ पोर्टल Udymi.bih.gov.in को लॉच किया गया। उद्घाटन के साथ ही दोनों महत्वपूर्ण योजनाओं के ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गयी।  इस मौके पर वर्चुअल तरीके से उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन समेत विभाग के अधिकारी जुड़े रहे।

योजना का शुभारंभ करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि युवक और युवतियों के लिए यह योजना लागू हुआ है। नये उद्योग धंधे स्थापित करने के लिए सरकार 10 लाख की आर्थिक मदद देगी। इसमें 5 लाख का अनुदान शामिल है और बाकी राशि 84 किस्तों में महिलाओं को बगैर ब्याज के और सामान्य और ओबीसी वर्ग के लोगों को केवल एक फीसदी ब्याज के साथ वापस करनी होगी। सामान्य वर्ग और ओबीसी को 1 फीसदी दर पर मदद मिलेगी।

सीएम नीतीश ने आगे कहा कि युवक-युवतियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुरूष के साथ महिला काम करेगी तभी विकास होगा। इसी सोच के साथ सरकार काम कर रही है। 2005 से बिहार में लड़कियों की स्थिति में सुधार होने लगा। इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। एससी/एसटी के लिए यह योजना के वरदान साबित होगा। पहले उद्योग विभाग से स्वीकृत किए गए प्रोजेक्ट में तीन किस्तों के अंदर पैसे दिए जाने की व्यवस्था थी लेकिन अब यह राशि दो किस्तों में मुहैया कराई जा रही है।

बता दें कि इन योजनाओं और पोर्टल की शुरूआत पहले 1 जून को होनी थी लेकिन लॉकडाउन के कारण इसे टाल दिया गया था। मुख्यमंत्री युवा और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना में अब अगले 3 महीने तक आवेदन किया जा सकेगा। पहले से चल रही मुख्यमंत्री एससी-एसटी और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उद्यमी योजना की तरह ही इन योजनाओं को सरकार लेकर आई है।