पटना

बिहारशरीफ: जिले के ग्राम पंचायतों में 10 लाख 66 हजार मास्क का किया जा चुका है वितरण


      • अभी तक लक्ष्य का 26 प्रतिशत ही हो सका है वितरण इसे बढ़ाने के लिए बीडीओ को दिया गया निर्देश
      • जिले के 61 ग्राम पंचायत ऐसा जहां अब तक मात्र 10 प्रतिशत ही हो सका है मास्क वितरण
      • रहुई के 11, हरनौत-थरथरी के आठ-आठ, बिंद के सात ग्राम पंचायत वितरण में है फिसड्डी

बिहारशरीफ (आससे)। ग्राम पंचायतों में मास्क प्रोडक्शन, वितरण, सेनेटाइजेशन एवं 15 वें वित्त आयोग की राशि से भुगतान किये जाने के संबंध में एक जूम मीटिंग हुई, जिसमें सभी प्रखंडों के बीडीओ, बीपीआरओ, बीपीएम, डीपीएम, एसडीसी उपासना सिंह ने हिस्सा लिया। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायती राज पदाधिकारी नवीन कुमार पांडेय कर रहे थे।

बैठक में डीपीआरओ ने बताया कि जिले में अब तक कुल 1066308 मास्क का वितरण किया जा चुका है, जो लक्ष्य का 26 प्रतिशत है। गिरियक, राजगीर, अस्थावां एवं सरमेरा प्रखण्ड की उपलब्धि 40 प्रतिशत से ज्यादा है जबकि रहुई, कतरीसराय, थरथरी, बिन्द एवं बेन मे मास्क वितरण की उपलब्धि 15 प्रतिशत से भी कम है। कुल 61 पंचायत ऐसे है जहां पर मास्क वितरण का आंकड़ा 10 प्रतिशत से भी कम है, जिसमे रहुई का 11, हरनौत का 8, बिन्द का 7 एवं थरथरी का 8 पंचायत है। डीपीआरओ द्वारा संबन्धित बीडीओ को इन सभी पंचायत सचिवों से स्पष्टीकरण पूछते हुये सतत अनुश्रवण कर मास्क वितरण कार्य मे तेजी लाने का निर्देश दिया गया।

बैठक में यह बताया गया कि बिन्द, करायपरसुराय, कतरीसराय, नगरनौसा, हरनौत एवं अस्थावां प्रखंडों मे जीविका से क्रय किए मास्क का प्रतिशत 85 प्रतिशत से ज्यादा है। जबकि रहुई, सरमेरा, बिहारशरीफ, चंडी एवं हिलसा मे यह प्रतिशत 50 प्रतिशत से कम है। विभाग द्वारा पहले भी पत्र के माध्यम से एवं लगातार वीसी के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि पंचायत सचिव मास्क का क्रय सर्वप्रथम जीविका संपोषित संगठनों से करेंगे। इन संगठनों द्वारा पर्याप्त मात्र में मास्क उपलब्ध नहीं कराये जाने की स्थिति मे ही खादी संगठनों इत्यादि से मास्क का क्रय किया जाएगा।

डीपीआरओ ने बताया कि प्रायः यह शिकायत मिल रही है कि जीविका समूह को प्रत्यक्ष रूप से पंचायत सचिव द्वारा मना किया जा रहा है कि जीविका से मास्क नहीं लिया जाएगा तथा स्थानीय स्तर पर मास्क तैयार कर इसका वितरण किया जा रहा है। तथा संबंधित बीडीओ द्वारा इसका संज्ञान नहीं लिया जा रहा है जो कि अत्यंत ही खेदजनक है तथा विभागीय दिशा निर्देशों का उल्लंघन है। इससे यह भी स्पष्ट होता है कि संबन्धित बीडीओ द्वारा मास्क वितरण के कार्य का सतत अनुश्रवण नहीं किया जा रहा है।

डीपीआरओ द्वारा बताया गया कि जिस भी प्रखण्ड मे जीविका द्वारा मास्क उपलब्ध कराये जाने के बावजूद मास्क क्रय नही किया जा रहा, उससे संबन्धित पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण पूछते हुये विभाग को सूचित किया जाएगा तथा मास्क क्रय की प्रक्रिया (जीविका को छोडकर) का सत्यापन होने तक एक भी भुगतान नहीं किया जाएगा। भुगतान नहीं होने की स्थिति मे इसकी पूर्ण जिम्मेदारी संबन्धित पंचायत सचिव एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी की होगी।

जिला एवं प्रऽण्ड स्तर पर मास्क की गुणवता सुनिश्चित करने के लिए समिति के गठन हेतु पूर्व मे ही निर्देश दिये गए है। किन्तु ऐसी किसी भी समिति की बैठक संबंधी कोई सूचना अभी तक प्राप्त नहीं हुई है तथा निरंतर मास्क की गुणवता से संबन्धित शिकायतें प्राप्त हो रही है।