पटना

बिहारशरीफ: जिले में चल रही विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक


मुख्यमंत्री के  ‘‘छः माह छः करोड़ टीका’’ महाअभियान को सफल बनाने का डीएम ने दिया अधिकारियों को मंत्र

बिहारशरीफ (आससे)। जिले के विभिन्न विभागों के समीक्षा बैठक में जिले में चल रहे विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गयी। खासकर कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान और जल जीवन हरियाली विषय पर आज की बैठक में विशेष फोकस रहा। अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड टीकाकरण महाअभियान में तन्मयता से जुटे और अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाकर कोरोना जैसी महामारी से समाज को मुक्ति दिलाये। जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में उप विकास आयुक्त, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग, डीडब्लूओ, डीसीओ, सभी सीओ और सभी बीडीओ मौजूद थे।

जिला पदाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के छः माह में छः करोड़ टीका लगाने का जो कार्य चलाया गया है, उसे पूरा करने के लिए सभी को ईमानदारी से प्रयास करना होगा। सभी एसडीओ और सभी बीडीओ  को निर्देश दिया कि जनता के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार करवाये। क्षेत्र में भ्रमण कर जनता को टीकाकरण के फायदे के बारे में बताये। साथ ही वैक्सीनेशन के सभी आंकड़ों को पोर्टल पर इंट्री कराये। इसके साथ हीं डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए अभियान चलाकर लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करना चाहिए। जल जीवन हरियाली अंतर्गत जल संचय यथा तालाब आहर, पईन चिन्हित कर इसे शीघ्र अतिक्रमणमुक्त कराने का निर्देश सभी सीओ को दिया गया। इसके अतिरिक्त नये जल स्रोतों का सृजन करने, भवनों में छत वर्षा जल संचय बनाने पर जोर दिया गया। कृषि करने के नये तरीके जैसे जैविक खेती एवं लघु सिंचाई पर भी जोर दिया गया।

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना, मुख्यमंत्री परिवार लाभ योजना, कबीर अंत्येष्टि योजना का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने को कहा गया। सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण करने तथा वर्तमान में कार्यरत आंगनबाड़ी केंद्रों के मरम्मत करने का निर्देश दिया गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को सभी लाभार्थियों के नये राशन कार्ड को निर्गत करने हेतु निर्देश दिया गया तथा समय-समय पर जनवितरण केंद्रों का निरीक्षण करने को कहा गया।