पटना

बिहारशरीफ: नगर निगम बोर्ड की बैठक में कई प्रस्तावों को मिली मंजूरी


शहर के कई इलाकों में पुराने मार्केट को तोड़कर नये स्टोरी मार्केट का किया जायेगा निर्माण

बिहारशरीफ (आससे)। बिहारशरीफ नगर निगम बोर्ड की बैठक महापौर वीणा कुमारी की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में उपमेयर शर्मिली प्रवीण, नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, सशक्त स्थायी समिति के सदस्यों की मौजूदगी में बजट रखा गया। बैठक में सदस्यों ने सर्वसम्मति से गत बैठक की संपुष्टि किया। वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट की समीक्षा की गयी, जिसका वार्षिक बजट में आवश्यक सुझाव पार्षदों द्वारा दिया गया। पार्षदों द्वारा नाला निर्माण में राशि के लिए अनुमानित प्रावधान को बढ़ाने का निर्णय लिया गया।

वार्षिक बजट में शहरी गरीबों के मूलभूत सुविधाओं के लिए पूर्ण बजट मं से 28.78 फीसदी राशि का प्रावधान किया गया। बैठक में बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी से संबंधित योजनाओं का विस्तृत विवरण प्रेजेंटेशन के माध्यम से बोर्ड के सदस्यों को उपलब्ध कराया गया तथा आवश्यक सुझाव मांगा गया। प्राप्त सुझावों के आलोक में अग्रतर कार्रवाई हेतु बैठक में उपस्थित मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहारशरीफ स्मार्ट सिटी को निर्देशित किया गया।

बैठक में नगर आयुक्त ने स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सदस्यों को स्मार्ट सिटी अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करायेंगे। सफाई व्यवस्था की समीक्षा के क्रम में वार्ड पार्षदों ने सर्वसम्मति से सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने हेतु सभी प्रकार के कार्य कराये जाने का निर्णय लिया गया तथा वैसे कर्मी जो कार्य में लापरवाही बरतते है। उन्हें कार्य से मुक्त करने का भी प्रस्ताव दिया गया। नगर निगम अंतर्गत गांधी मैदान महिला कॉलेज के समीप मार्केट, कटरा बाजार स्थित मार्केट, सोहसराय मार्केट, सोहसराय कानी हाउस मार्केट को तोड़कर नये स्टोरी मार्केट का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया। साथ ही साथ पार्किंग हेतु पर्याप्त स्थल रखने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत श्रम कल्याण मैदान के सीढ़ियों के राइजिंग पर तथा सामुदायिक शौचालय एवं सार्वजनिक शौचालय परिसर के बाहरी दीवारों पर न्यूरल पेंटिंग कराये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी। रामचंद्रपुर बस स्टैंड स्थित कैंटिन एवं यात्री शेड परिसर में नवनिर्मित आठ दुकानों का भी खुली डाक के माध्यम से बंदोबस्ती कराने हेतु स्वीकृति प्रदान की गयी।