पटना

बिहारशरीफ: राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में प्रभारी डीएम ने अधिकारियों को दिये कई निर्देश


बगैर सूचना के बैठक से अनुपस्थित रहने पर करायपरशुराय के सीओ से स्पष्टीकरण 

बिहारशरीफ (आससे)। प्रभारी जिलाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता नौशाद अहमद की अध्यक्षता में शुक्रवार को राजस्व की समीक्षात्मक बैठक की गई। दाखिल खारिज के लंबित मामलों को लेकर प्रभारी जिलाधिकारी ने काफी अप्रसन्नता व्यक्त की। विशेष रूप से अस्थावां, बेन, बिहार शरीफ, बिन्द, चंडी, एकंगरसराय, गिरियक, हरनौत, रहुई, हिलसा, नूरसराय, राजगीर, सिलाव, थरथरी में अधिक मामले लंबित पाये गए। उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को सभी लंबित मामलों के निष्पादन हेतु अतिरिक्त प्रयास सुनिश्चित करने का निदेश दिया। सोमवार को संध्या में पुनः सभी अंचलाधिकारियों के साथ इसकी समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को नियमित रूप से अंचल एवं हल्का का निरीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। भूमि सुधार उप समाहर्ता बिहारशरीफ को अगले सप्ताह हरनौत एवं रहुई अंचल तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता हिलसा को इस्लामपुर अंचल का निरीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

हिलसा के अंचलाधिकारी को कार्यप्रणाली में सुधार कर एक सप्ताह के अंतर्गत लंबित मामलों का निष्पादन सुनिश्चित करने को कहा गया। अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए विभाग को प्रतिवेदित किया जाएगा। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत अतिक्रमण मुक्त कराए गए सभी जल स्रोतों की विवरणी अतिक्रमण वाद के दस्तावेज के साथ निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश सभी अंचल अधिकारियों को दिया गया।

नये पैक्स गोदाम के निर्माण के लिए सरमेरा,अस्थावां एवं इस्लामपुर के अंचल अधिकारियों को इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए संबंधित पंचायत में स्थल चिन्हित कर प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया गया। नये पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए भी संबंधित पंचायत में उपयुत्तफ़ स्थल चिन्हित कर प्रस्ताव भेजने का निर्देश सरमेरा, अस्थावां, हरनौत, सिलाव, हिलसा, करायपरशुराय एवं थरथरी के अंचल अधिकारियों को दिया गया।

विभिन्न महादलित टोला में सामुदायिक भवन-सह-वर्क शेड के निर्माण हेतु चिन्हित जमीन के संबंध में सभी संबंधित अंचल अधिकारियों को अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया गया ताकि निर्माण हेतु आगे की कार्रवाई की जा सके। अभियान बसेरा के तहत सभी चिन्हित परिवारों को वास भूमि उपलब्ध कराने को कहा गया।

सभी अंचल अधिकारियों को नीलाम पत्र वादों की नियमित सुनवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। बड़े बकायेदारों के मामले को प्राथमिकता देकर विधिवत नोटिस निर्गत करते हुए बकाया की राशि की वसूली हेतु कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

आज की बैठक में अवकाश की पूर्व स्वीकृति के बगैर अनुपस्थित रहने के कारण अंचल अधिकारी कराय परशुराय से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। बैठक में राजस्व शाखा प्रभारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, अंचलाधिकारी सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।