पटना

बिहारशरीफ: चापाकल मरम्मती दल को डीडीसी से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


बिहारशरीफ (आससे)। गर्मी के मौसम में भीषण पेयजल की समस्या से निबटने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने कमर कस ली है। शुक्रवार को समाहरणालय से चापाकल मरम्मती दल को उप विकास आयुक्त राकेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने बताया कि यह चापाकल मरम्मती दल जिले के सभी प्रखंडों के लिए रवाना किया गया है, जिसमें दल के सभी सदस्य चापाकल से जुड़े सारे औजार के साथ गांव-गांव एवं शहर-शहर में घूमकर खराब पड़े चापाकलों की मरम्मती करेंगे।

डीडीसी ने बताया कि प्रखंडों में जाने वाले चापाकल मरम्मती कर्मियों का मोबाइल नंबर भी जारी किया गया है, जिसे आम आदमी फोन कर उसे जानकारी दे सकते है। सूचना मिलने के बाद चापाकल मरम्मती दल उस इलाके में जाकर खराब चापाकल को ठीक करने का काम करेंगे। इसके लिए जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष संख्या 06112-230071 है।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता रामशंकर सिंह ने बताया कि जिले के लगभग सभी इलाकों के सौ प्रतिशत चापाकल की मरम्मती का लक्ष्य रखा गया है। गर्मी के दिनों में अक्सर बिजली नहीं रहने के कारण पानी सप्लाई में दिक्कत होती है। उस वक्त लोगों को चापाकल की जरूरत पड़ती है।

प्रखंड एवं पंचायत में जितने भी चापाकल है उसे चुस्त-दुरूस्त करने के उद्देश्य से इस मरम्मती दल को जिले के रहुई, बिहारशरीफ, चंडी, नगरनौसा, अस्थावां, सिलाव सहित सभी 20 प्रखंडों में भेजा जा रहा है। 15 अप्रैल तक सभी खराब चापाकलों को चालू करने का निर्देश सरकार द्वारा दिया गया है।