पटना

बिहारशरीफ: आयुष्मान रथ को डीडीसी एवं नगर आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


बिहारशरीफ (आससे)। आयुष्मान पखवारा के दौरान आयुष्मान रथ को सदर अस्पताल से उप विकास आयुक्त राकेश कुमार एवं नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उप विकास आयुक्त राकेश कुमार ने कहा कि गरीब लोगों को इलाज के लिए सरकार ने पांच लाख रुपये का इंतजाम किया है। इसके लिए गोल्डेन कार्ड होना चाहिए। इस कार्ड के रहने पर आयुष्मान योजना से संबंद्ध निजी क्लिनिकों में अपने परिवार के सदस्यों का हर वर्ष पांच लाख रुपये तक का इलाज करवा सकते है।

उन्होंने कहा कि नालंदा में 14 लाख 47 हजार 876 लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जायेगा। लेकिन जागरूकता के अभाव में अभी तक महज 2 लाख 38 हजार 713 कार्ड ही बने है। लोगों को जागरूक करने के लिए आयुष्मान रथ निकाला गया है जो गांव-गांव जाकर लोगों को इसकी जानकारी देगी। इस योजना के लिए उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को भी सहयोग करने को कहा है।

नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने कहा कि एक साथ सभी पंचायतों में आज से कैंप लगेगा, जहां लाभुकों को गोल्डेन कार्ड बनाया जायेगा। सूची में दर्ज लाभुक आधार कार्ड के साथ कैंप में जाकर कार्ड बनवा सकते है। इस योजना को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए आयुष्मान पखवारा आज से चल रहा है जो 03 मार्च तक चलेगा। इस अवसर पर डीआईयू डॉ॰ अरूण कुमार, डॉ॰ राम कुमार, आयुष्मान के को-ऑर्डिनेटर शबनम सहित अन्य लोग उपस्थित थे।