पटना

बिहारशरीफ: नगर निगम बोर्ड की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय


नल-जल कनेक्शन से आच्छादित घरों का सत्यापन करेंगे कर संग्रहण करता एवं वार्ड जमादार

      • सफाई व्यवस्था के लिए दो वार्ड पर एक टीपर की होगी खरीद
      • प्रकाश व्यवस्था में अक्षम ईईएसएल कंपनी के भुगतान में कटौती का निर्णय
      • आउटसोर्सिंग के जरिये मानव बल लेकर सुधारी जायेगी सफाई व्यवस्था

बिहारशरीफ (आससे)। बिहारशरीफ नगर निगम बोर्ड की बैठक में नल-जल योजना के कार्यान्वयन पर सवाल खड़ा हुआ। पार्षदों का आरोप था कि कार्यान्वयन एजेंसी नल-जल कनेक्शन देने में जो सड़क काटती है उसका मरम्मती अविलंब होना चाहिए। जबकि सफाई व्यवस्था पर भी सदस्यों ने सवाल खड़ा किया और व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया। प्रकाश व्यवस्था पर ईईएसएल कंपनी के कार्यों पर भी सदस्यों ने क्वेश्चन मार्क लगाया।

नगर निगम बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता महापौर वीणा कुमारी ने की। बैठक में गत बैठक की संपुष्टि के पश्चात नल-जल योजना के कार्यों में सभी वार्डों में पूर्णरूपेण कनेक्शन नहीं किये जाने का मामला उठा। सदस्यों ने इस पर असंतोष जताया। इसके साथ ही पाइप बिछाने के दौरान सड़कों को काटे जाने के बाद मरम्मती पर विलंब पर भी सदस्यों की नाराजगी देखी गयी। लोगों ने बताया कि इससे शहर वासियों को परेशानी होती है।

इस आलोक में नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि वार्डों में नल-जल कनेक्शन से आच्छादित घरों की विवरणी वार्डवार उपलब्ध कराये, जिसकी जांच संबंधित क्षेत्र के कर संग्रहकर्ता एवं वार्ड जमादार से करायी जायेगी। वार्ड पार्षद भी इसका सत्यापन करेंगे। महापौर ने संवेदक के द्वारा नल-जल कार्य में की जा रही अनियमितता के आलोक में विभाग को पत्र लिखते हुए एकरारनामा में निहित के अनुरूप संवेदक से निर्धारित राशि कटौती किये जाने का निर्देश दिया।

सफाई व्यवस्था पर चर्चा के दौरान सदस्यों के आपत्ति जताने पर नगर आयुक्त ने नगर आयुक्त ने उप नगर आयुक्त एवं नगर प्रबंधक को आदेश दिया कि प्रत्येक वार्ड के कर्मियों को चिन्हित करते हुए गलीवार सफाई का दायित्व निर्धारित करें तथा नाला सफाई हेतु निगम स्तर से तीन गैंग को तैयार कर रोस्टर के अनुसार काम कराना सुनिश्चित करें। नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि मानव बल रखने हेतु आउटसोर्सिंग के लिए निविदा की कार्रवाई की जा रही है।

सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के दृष्टिकोण से प्रत्येक दो वार्ड पर एक टीपर सफाई वाहन से सफाई कार्य हेतु दो टीपर वाहन करने की स्वीकृति दी गयी। सदस्यों ने कार्य में लगे हैंड ट्रॉली एवं ट्राइसाइकिल की मरम्मती कराने का भी मुद्दा उठाया, जिस पर नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया कि अविलंब हैंड ट्रॉली और ट्रायसाइकिल का मरम्मती कराना सुनिश्चित करें।

निगम क्षेत्रन्तर्गत संचालित पंप हाउस एवं स्टैंड पोस्ट की तकनीकी खराबी आने के कारण आम लोगों को होने वाली परेशानियों को गंभीरता से लेने का निर्देश नगर आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता को दिया और कहा कि तकनीकी खराबी वाले पंप हाउस एवं स्टैंड पोस्ट की मरम्मती कर उसे चालू कराये।

प्रकाश व्यवस्था पर जब चर्चा शुरू हुई तो सदस्यों द्वारा बताया गया कि ईईएसएल कंपनी द्वारा सुचारू ढंग से काम नहीं किया जा रहा है। जबकि एकरारनामा के अनुसार कंपनी के भुगतान में मेंटेनेंस भी शामिल है। ऐसे में मेंटेनेंस नहीं किये जाने के कारण एकरारनामा के अनुसार आवश्यक कटौती करने एवं नये लाइट के अधिष्ठापन हेतु अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में उप महापौर शर्मिली प्रवीण के अलावे निगम के सभी पार्षद तथा उप नगर आयुक्त, नगर प्रबंधक, बुडको के कार्यपालक अभियंता आदि लोग उपस्थित थे।