पटना

बिहारशरीफ: अनाधिकृत रूप से फाइबर केबल बिछाने के मामले में रिलायंस जियो इंफोकॉम पर मुकदमा


      • नगर निगम द्वारा कराये गये प्राथमिकी में प्रोजेक्ट मैनेजर, सुपरवाइजर सहित चार को बनाया गया नामजद अभियुक्त
      • ट्रक, टैंकर और एचडीडी मशीन भी की गयी जब्त

बिहारशरीफ (आससे)। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के विरुद्ध बिहारशरीफ नगर निगम ने प्राथमिकी दर्ज करायी है, जिसमें प्रोजेक्ट मैनेजर परवेज आलम, बलराम जी, कंपनी सुपरवाइजर शैलेश, अनिल को अभियुक्त बनाया गया है। नगर निगम ने बगैर अनुमति के अंडरग्राउंड फाइबर केबल बिछाने के मामले में यह कड़ी कार्रवाई की है और इस मामले में ट्रक, ट्रैक्टर, टैंकर तथा एचडीडी मशीन भी जब्त की है।

संचार क्रांति के इस दौर में ऑप्टिकल फाइबर केबल की विशेष महत्ता है लेकिन भूगर्भीय केबल बिछाने के लिए नगर निगम और संबंधित विभाग से अनुमति लेना अनिवार्य है लेकिन नगर निगम के राजस्व पदाधिकारी ने जब इस मामले की जांच की तो मामला सामने आया कि नगर निगम अंतर्गत अनाधिकृत रूप से रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड द्वारा अंडरग्राउंड फाइबर केबल बिछाने के क्रम में जलापूर्ति पाइपलाइन कटने के कारण कई इलाकों में गंदा पानी की आपूर्ति होने लगी, जिसे निगम ने गंभीरता से लिया है।

बिहारशरीफ नगर निगम द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 15, 28, 30, 34, 35 एवं 36 के अंतर्गत शहर के बिचली खंदक, सीढ़ी गली, भुसट्टा, कंटाही, चौखंडी पर, पुल पर, नई सराय, बारादरी एवं अन्य क्षेत्रों में पेयजल से संबंधित पाइप में गंदा पानी की शिकायत निगम कार्यालय को प्राप्त हुई। मामला संज्ञान में आने के बाद उप नगर आयुक्त एवं कार्यपालक अभियंता की टीम ने मामले की जांच की, जिसमें पाया गया कि भूमि के अंदर फाइबर केबल बिछाया गया है, जिससे पानी का पाइप जगह-जगह कट हो गया है और पाइपलाइन के जरिये गंदा पानी घरों में जा रहा है।

शहर के लोगों को इससे अकारण परेशानी हो रही है। इसी मामले में कार्रवाई की गयी, जिसमें बड़ा ट्रक एचआर55एच-1492, ट्रैक्टर, टैंकर सहित जिसका नंबर बीआर21जीबी-0734 तथा एचडीडी मशीन जो बड़ा ट्रक के अंदर था को जब्त भी किया गया है।