पटना

बिहारशरीफ: भू-विवाद, मंदिर एवं कब्रिस्तान घेराबंदी मामलों का डीएम-एसपी ने किया समीक्षा


मुहर्रम शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए एसडीओ और सीओ को सौंपा गया टास्क

बिहारशरीफ (आससे)। समाहरणालय स्थित हरदेव भवन में शुक्रवार को खनन, मद्य निषेध, भूमि विवाद, कब्रिस्तान घेराबंदी, मंदिर चहारदीवारी निर्माण, नीलाम पत्र, भरण पोषण अधिनियम, अग्निशमन, जेल, अभियोजन, शस्त्र, चरित्र सत्यापन इत्यादि से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने सबसे पहले आगामी मुहर्रम पर्व पर विधि व्यवस्था ठीक रखने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों को शांति समिति की बैठक कराने का निर्देश दिया।

पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाथ एस. ने सभी पुलिस पदाधिकारियों को ताजिया समिति तथा शांति समिति की बैठक कराने का निदेश दिया। कोविड-19 के मद्देनजर धार्मिक जुलूस पर पाबंदी रहेगी। अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत अनुदान देने में आ रही बाधाओं पर समीक्षा की गई।

हत्या के केस में अनुदान के साथ-साथ आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से भी लाभान्वित करने के आदेश दिए गए। इस संबंध में थाना के स्तर पर उचित धारा लगाने के निदेश दिए गए ताकि सही अनुदान मिल सके। अनुमंडल स्तर पर इस अधिनियम से संबंधित बैठक कराने के निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी को दिए गए।

कब्रिस्तान घेराबंदी तथा मंदिर चहारदीवारी निर्माण में आ रही अड़चनों को दूर कराने के निदेश सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता को दिए गए। नीलाम पत्र की समीक्षा में लंबित मामलों के शीघ्र निष्पादन के आदेश दिए गए। हरेक थाना को कम से कम एक वसूली करने के आदेश पुलिस अधीक्षक ने दिया।

वृद्ध माता पिता एवम अभिभावक के भरण पोषण के मामले, मानवाधिकार के मामले तथा चरित्र सत्यापन के मामले के शीघ्र निष्पादन के आदेश दिए गए। मद्य निषेध के तहत जब्त वाहनों के नीलामी के बारे में बताया गया कि बिहारशरीफ अनुमंडल में22,हिलसा में 18 तथा राजगीर में 6 वाहनों की नीलामी की गयी। बालू खनन के मामले में जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि इस माह में 34 छापेमारी की गई जिसमें 15 वाहन जब्त किए गए तथा 1 व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई है। जिला खनन पदाधिकारी को छापेमारी में तेजी लाने के निदेश दिए गए।

एनएच निर्माण में आ रही अड़चनों तथा भू विवाद की समीक्षा कार्यपालक अभियंता,अनुमंडल पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी से की गई तथा आवश्यक निदेश दिए गए। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता नालंदा श्री नौशाद आलम के साथ साथ सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।