पटना

बिहारशरीफ: सात निश्चय एवं पंचायती राज की प्रगति में- ग्रामीण विकास मंत्री का विधानसभाई क्षेत्र का प्रखंड नूरसराय जिले में फिसड्डी


      • गिरियक पहले पायदान पर तो नूरसराय प्रायः कंपोनेंट में निचले पायदान पर
      • डीएम ने पंचायत राज एवं सात निश्चय के विभिन्न कंपोनेंट की समीक्षा की

बिहारशरीफ (आससे)। सात निश्चय तथा पंचायती राज विभाग के समेकित कार्यों में गिरियक 76.1 फीसदी उपलब्धि हासिल कर जिले में पहले स्थान पर रहा। जबकि 72.9 फीसदी उपलब्धि हासिल कर बेन दूसरे तथा 70.7 फीसदी उपलब्धि के साथ बिहारशरीफ प्रखंड तृतीय स्थान पर रहा। पंचायत राज विभाग के कार्यों तथा सात निश्चय के कार्यान्वयन में जिले में जो प्रखंड सबसे फिसड्डी रहा वह है कतरीसराय, नूरसराय तथा नगरनौसा। बताते चले कि नूरसराय बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार का विधानसभाई क्षेत्र है। कतरीसराय ने 57.7 फीसदी जहां उपलब्धि हासिल की वहीं नूरसराय 59.9 फीसदी तथा नगरनौसा 61.3 फीसदी उपलब्धि हासिल कर सकी।

शुक्रवार को जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह ने जिला पंचायत शाखा के कार्यों की समीक्षा बैठक की थी, जिसमें यह मामला सामने आया। सार्वजनिक कुआं तथा सोकपीठ जीर्णोद्धार में थरथरी पहला, रहुई दूसरा तथा  सरमेरा तीसरे स्थान पर रहा। इस मामले में भी नूरसराय फिसड्डी प्रखंडों की सूची में रहा। फिसड़्डी प्रखंडों में नूरसराय, राजगीर तथा हरनौत शामिल रहा जो सबसे नीचे पायदान पर रहा।

जल जीवन हरियाली ऐप पर कुओं का निरीक्षण फोटोग्राफ अपलोड करने में ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार का गृह प्रखंड बेन पहले पायदान पर रहा है। जबकि गिरियक दूसरा तथा एकंगरसराय तीसरे स्थान पर रहा। इस कंपोनेंट में भी सरमेरा और नगरनौसा के साथ नूरसराय अंतिम पायदान पर रहा। नल-जल योजना में 93 फीसदी उपलब्धि के साथ  राजगीर प्रथम, 87 फीसदी उपलब्धि के साथ परबलपुर दूसरा तथा 84 फीसदी उपलब्धि के साथ सरमेरा तीसरे पायदान पर रहा। इस कंपोनेंट में भी नूरसराय के साथ बेन तथा थरथरी सबसे निचले पायदान पर रहा। जिले के समेकित उपलब्धि 73 फीसदी रही।

नीर निश्चय योजना में 100 फीसदी उपलब्धि के साथ गिरियक पहला, 99 फीसदी उपलब्धि के साथ बिहारशरीफ दूसरा तथा 97 फीसदी उपलब्धि के साथ करायपरशुराय तीसरे पायदान पर रहा। जबकि परबलपुर, अस्थावां तथा नगरनौसा अंतिम स्थान पर रहा। जिले की समेकित उपलब्धि 92 प्रतिशत रही। योजनाओं की एमबी प्रविष्टि में 97 फीसदी के साथ अस्थावां पहला, 96 फीसदी के साथ बेन दूसरा तथा 96 फीसदी के साथ गिरियक तीसरे पायदान पर रहा।

इस कंपोनेंट में भी नूरसराय, बिंद तथा थरथरी निचले पायदान पर रहा। हालांकि पंचायत सरकार भवन निर्माण मामले में ग्रामीण विकास मंत्री के क्षेत्र का प्रखंड का टॉप प्रदर्शन रहा। उनके विधानसभा क्षेत्र का बेन पहला तथा नूरसराय तीसरे स्थान पर रहा, जबकि बिहारशरीफ दूसरे पायदान पर रहा।