पटना

बिहारशरीफ में पांच साइबर ठग गिरफ्तार


बिहारशरीफ (नालंदा)। नालंदा पुलिस ने साइबर ठगी के मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। मामला लहेरी थाना क्षेत्र का है जहां पुलिस ने पांच साइबर ठगों को ठगी के कागजात के साथ गिरफ्तार किया है।

शनिवार के दिन प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर सदर डीएसपी डॉ शिब्ली नोमानी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक नालंदा को सूचना प्राप्त हुई कि कुछ साइबर पार्क लहरी थाना क्षेत्र में किराए के मकान लेकर ठगी का कारोबार कर रहे हैं जिसके अवलोकन में लहेरी थानाध्यक्ष के द्वारा भराव पर स्थित वह लक्ष्मी गली में धर्मेंद्र प्रसाद के मकान में साइबर ठगी करते 5 साइबर ठगों को मोबाइल एवं कैश के साथ गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार अभियुक्त नालंदा जिला के कतरीसराय थाना क्षेत्र के बालचंदबीघा निवासी स्वर्गीय कैलाश महतो का पुत्र पिंटू कुमार, कपिल देव प्रसाद का पुत्र लक्ष्मण कुमार, गिरियक थाना क्षेत्र के सकचीसराय निवासी रामजी महतो का पुत्र मुकेश कुमार, शेखपुरा जिला के शेखोपुर सराय थाना क्षेत्र के पाची निवासी सुखनंदन प्रसाद का पुत्र गौतम कुमार, नवादा जिला के पकरीबरामा थाना क्षेत्र के मठगुलनी निवासी राजबल्लभ महतो का पुत्र किशोर प्रसाद को पुलिस ने 30 मोबाइल सेट, 31 हजार रुपये नगद एवं 4 एटीएम कार्ड के साथ गिरफ्तार कर लिया।

डीएसपी ने बताया कि साइबर ठग व्हाट्सएप के माध्यम से सबसे पहले एक ऑडियो रिकॉर्डिंग मैसेज ग्राहकों को प्लेबॉय के नाम पर जॉब देने की बात करता है एवं ग्राहकों को रिझा कर उसे अपनी सेक्स की इच्छा पूरा करने के लिए सेक्स एजेंट का नौकरी दिलाता है। जिसके नाम पर रुपया उगाही के लिए गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, नेट बैंकिंग, मोबाइल शॉप बैंकिंग के माध्यम से करता थे।

सायबर ठग ग्राहकों को विश्वास जीतने के लिए विभिन्न तरह से इंडियन एस्कॉर्ट सर्विस नामक फर्जी कंपनी से संबंधित दस्तावेज लड़कियों का फोटो इत्यादि भेज कर ग्राहकों का विश्वास जीतता है तथा उनके विभिन्न माध्यम से नौकरी दिलाने के नाम पर हजारों रुपया से लेकर लाखों रुपए तक की ठगी करता है। विशेषकर नवयुवकों को अपने जाल में फंसा कर ठग लाखों की ठगी कर रहे थे।